IPL की नीलामी में 431.70 करोड़ रुपये में बिके 169 खिलाड़ी

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 के लिए रविवार को बेंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी के दूसरे दिन पांचवें राउंड की बोली के साथ ही दो दिन चली नीलामी खत्म हो गई. दुनिया भर के दिग्गज क्रिकेटरों की बोली पर चला यह नीलामी का मेला बहुत ही ज्यादा रोमांचक साबित हुआ, जहां सुपर स्टार खिलाड़ी औंधे मुंह गिरे, तो अनकैप्ड (अपने देश के लिए न खेले और अंडर-19 आदि क्रिकेटर) प्लेयर सहित कई अनजाने चेहरों ने मिलने वाली रकम से चौंका दिया. आठों फ्रेंचाइजी टीमों ने 169 खिलाड़ी खरीदे, जिसमें 113 भारतीय रहे, तो 56 विदेशी खिलाड़ी रहे. टीमों ने मिलकर कुल 431.70 करोड़ रुपये नीलामी के लिए खर्च किए. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और भारत के जयदेव उनादकट इस नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए. इस नीलामी का सबसे बड़ा पहलू अनकैप्ड खिलाड़ियों को दिग्गजों से ज्यादा कीमत मिलना रहा, जो बताता है कि आईपीएल में खिलाड़ियों के चयन का पैमान बहुत ही मुश्किल हो चुका है.

अनकैप्बाड खिलाड़ियों में ही बारबडोस (विंडीज) के 22 साल के युवा जोफ्रा आर्चर 7.20 करोड़ की रकम झटककर सबसे बड़ा सरप्राइस साबित हुए, तो अनकैप्ड प्लेयर क्रुणाल पंड्या को मिली 8.80 लाख की रकम क्रिकेटप्रेमियों को चौंका गई. बहरहाल पिछले सेशन में 14.50 करोड़ रुपये झटकने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर जहां इस बार 12.50 करोड़ रुपये हासिल कर सबसे महंगे खिलाड़ी बने, तो भारतीयों में यह कारनामा बंयहत्था तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने किया, जिन्हें खरीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स ने खरीदने के लिए 11.50 करोड़ रुपये चुकाए.

जहां युवराज सिंह और गौतम गंभीर जैसे बड़े नाम कीमत के मामले में औंधे मुंह गिरे, तो लोकेश राहुल और मनीष पांडे को 11-11 करोड़ रुपये मिले. वहीं, अफगानिस्तान के 19 साल के लेग स्पिनर राशिद खान को मिले 9.00 और सिर्फ 16 साल के ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान को मिली 4.00 करोड़ की रकम भी आश्चर्य और चर्चा का विषय रही और अंडर-19 विश्व कप में खेल रहा यह युवा एकदम से सुर्खियों में आ गया है.

नीलामी के दूसरे दिन पंजाब का ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टॉय को 7.20 करोड़ में खरीदना भी कुछ हद तक चौंकाने वाला रहा. वहीं विंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल को लेकर काफी चर्चा रही, लेकिन तीसरी बार उन पर लगी बोली में फ्रेंचाइजियों ने मिल-जुलकर गेल के इस आईपीएल में खेलने का रास्ता साफ कर कर दिया. वहीं 17 साल के संदीप लेमिछाने ने आईपीएल में चयनित होने वाले नेपाल का पहला खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया.

इसके अलावा कुछ और बड़े नाम बिकने में नाकाम रहे. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज शॉन मार्श, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, इंग्लैंड के विशेषज्ञ इयोन मॉर्गन, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ऐसे बड़े नाम रहे, जिन्हें किसी ने नहीं खरीदा. भारतीय खिलाड़ियों में दोबारा लगी बोली में मुरली विजय और पार्थिव पटेल अपने लिए ग्राहक ढूंढने में कामयाब रहे, लेकिन ईशांत शर्मा के नाम दोबारा नीलामी में शामिल ही नहीं किया गया. वहीं अनकैप्ड खिलाड़ियों में रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले रजनीश गुरबानी को कोई टीम न मिलना निराशाजनक रहा, तो मुंबई के लिए खेल चुके लेफ्टआर्म स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला जैसे खिलाड़ियों का किसी भी टीम की पॉलिसी में फिट न बैठना भी थोड़ा समझ से परे रहा.

नीलामी के दूसरे दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों की बात करें, तो दूसरे दिन के पहले राउंड में भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों में राहुल चाहर को मुंबई इंडियंस ने 1.90 करोड़ रुपये में खरीदा, तो झारखंड के लेफ्टआर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेयर डेविल्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा. इनके अलावा सुबह के सत्र में कर्नाट के 29 साल के ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम ने 6.20 करोड़ की रकम झटककर सभी को चौंका दिया. गौतम को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा.

इसके अलावा मुर्गन अश्विन को आरसीबी ने 2.20 करोड़ में खरीदा. इनके अलावा मनोज तिवारी ने पंजाब ने एक करोड़ में खरीदा, तो मनदीप सिंह को बेंगलोर ने 1.60 करोड़ में खरीदा. वहीं कुछ साल पहले अच्छी रकम पाने वाले दिल्ली के रणजी खिलाड़ी पवन नेगी को आरसीबी ने 1.00 करोड़ में राइट-टू-मैच के जरिए रिटेन कर लिया. पवन को मूल रूप से मुंबई इंडियंस ने खरीदा था. पवन ने पिछले सेशन में 16 विकेट लिए थे, तो वहीं उनका इकोनॉमिक रेट सिर्फ 6.12 का रहा था.

हाल ही में भारत के लिए टी-20 खेलने वाले ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को आरसीबी ने 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा. भारत के लिए तीन वनडे खेल चुके मनदीप सिंह को आरपीसी ने 1.40 करोड़ में खरीदा. इसके अलावा गुरकीरत सिंह को डेयर डेविल्स ने 75 लाख में खरीदा. इसके अलावा भारत के लिए खेल चुके तेज गेंदबाज ऋषि धवन को कोई खरीददार नहीं मिला, तो वहीं धवल कुलकर्णी को राजस्थान रॉयल्स ने राइट टू मैच से 75 लाख में खरीदा. पंजाब के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज संदीप शर्मा को हैदराबाद ने 3 करोड़ में खरीदा, दो मोहित शर्मा को 2.40 लाख में पंजाब ने रिटेन किया. तेज गेंदबाज विनय शर्मा को को केकेआर ने 1 करोड़ में खरीदा. इसके अलावा भारत के लिए दो टी-20 मैच खेल चुके युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को आरसीबी ने 2.60 करोड़ में खरीदा. दूसरे दिन सबसे ज्यादा चौंकाया बंयहत्था तेज गेंदबाज जयदेव उनादकत 11.50 करोड़ रुपये में बिके. दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाली वनडे टीम में चुने गए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को चेन्नई ने 2.60 करोड़ में खरीदा.

दूसरे राउंड में भारत के लिए खेल चुके बंयहत्था स्पिनर प्रज्ञान ओझा पर किसी ने बोली नहीं लगाई. इसी राउंड में अनकैप्ड ऑलराउंडरों के लिए लगी बोली में नोएजा के शिवम मावी को केकेआर ने 3.00 करोड़ रुपये में खरीदा, तो वहीं अभिषेक शर्मा को डेयर डेविल्स ने 55 लाख में खरीदा.

तीसरे राउंड की बोली में भारत के लिए खेल चुके वरुण एरॉन को किसी ने नहीं खरीदा. वहीं भारत के लिए खेल चुके बंयहत्था तेज गेंदबाज बैरिंदर सरन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2.20 करोड़ में खरीदा. वहीं कभी अंडर-19 स्टार रहे दिल्ली के उन्मुक्त चंद, तमिलनाडु के बाबा अपराजित को किसी ने नहीं खरीदा. उत्तर प्रदेश के आकशदीप नाथ को 1.00 करोड़ में पंजाब ने खरीदा. वहीं अनकैप्ड विकेटकीपरों में श्रीवत्स गोस्वामी को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.00 करोड़ में खरीदा. अंडर-19 विश्व कप टीम के सदस्य और चोटिल चल रहे तेज गेंदबाज इशान पोरल को भी किसी ने नहीं खरीदा. चोटिल होना शायद उन पर भारी पड़ गया.

चौथे राउंड में शनिवार को नहीं बिके खिलाड़ियों की दोबारा बोली लगी और इसमें क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल नहीं बिक सके, लेकिन मुरली विजय को चेन्नई ने उनके बेस प्राइस 2.00 करोड़ में बिक गए. इसी राउंड में पार्थिव पटेल को आरसीबी ने 1.70 करोड़ में खरीदा, तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को केकेआर ने 2.00 करोड़ में खरीदा.

ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श, न्यूजीलैंड के कोेरी एंडरसन और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन भी दोबारा लगाई बोली में नहीं बिक सके. वहीं न्यूजीलैंड के टिम साउदी को आरसीबी ने दोबारा लगी बोली में 1.00 करोड़ में खरीदा. अंडर-19 विश्व कप में खेल रहे स्पिनर अंकुल रॉय को मुंबई ने 20 लाख में खरीदा, तो यूपी के मुकुल डागर को पंजाब ने 20 लाख में खरीदा.

पांचवें राउंड में विंडीज के आतिशी बल्लेबाज क्रिस गेल पर लगा ग्रहण हट गया और तीसरी बार लगी बोली में किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल को उनके बेस प्राइस दो करोड़ की रकम पर खरीद लिया. इसी राउंड में नेपाल के संदीप लेमिछाने ने इतिहास रच दिया. नेपाल के 17 साल के संदीप लेमिछाने आईपीएल में चयनित होने वाले आईपीएस के पहले खिलाड़ी बन गए.

विदेशी खिलाड़ियों में दूसरे दिन पहले राउंड में विंडीज के सलामी बल्लेबाज 26 साल के ऑलराउंडर एविन लेविस को मुंबई इंडियंस ने 3.80 करोड़ में खरीदा. चौंकाने वाली बात यह रही कि टी-20 के विशेषज्ञ और बेहतरीन बल्लेबाज इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन और ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श को किसी ने नहीं खरीदा. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को डेनियल क्रिस्टियन 1.50 करोड़ में दिल्ली डेयर डेविल्स ने खरीदा था. सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि दो करोड़ के बेस प्राइस वाले न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को किसी ने नहीं खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के लिए 21 वनडे खेल चुके नॉथन काउल्टर निले को आरसीबी ने 2.20 करोड़ में खरीदा, तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को डेयर डेविल्स ने 2.20 करोड़ में खरीदा. चौंकाने वाली बात यह रही कि दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी सीमर डेल स्टेन पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई और वह नहीं बिक सके.

तीसरे राउंड में दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी को मुंबई इंडियंस ने 1.00 करोड़ में खरीदा, तो ऑस्ट्रेलिया के लिए दो टी-20 मैच खेल चुके तेज गेंदबाज जैसन बेहरनडॉर्फ को 1.50 करोड़ में मुंबई इंडियंस ने खरीदा. वहीं पिछले सेशन में आरसीबी से 12 करोड़ रुपये पाने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टायले मिल्स को इस बार किसी टीम ने नहीं खरीदा. दूसरे दिन भी सरप्राइज देखने को मिला, हालांकि यह साफ्रा आर्चर की तरह बड़ा नहीं था. यह सरप्राइज रहा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज तेज गेंदबाज एंड्रयू टॉय, जिन्हें पंजाब ने 7.20 करोड़ में खरीदा. ट्रॉय ने पिछले सेशन में हैट्रिक बनाई थी. इसी राउंड में अनकैप्ड खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के बंयहत्था तेज गेंदबाज बेन ड्वारशुइस को किंग्स इलेवन पंजाब ने 1.40 करोड़ में खरीदा.

इससे पहले नीलामी के पहले दिन शनिवार को 110 खिलाड़ियों की हुई नीलामी में 29 विदेशी सहित कुल 78 खिलाड़ियों की बिक्री हुई, तो वहीं क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन और लसिथ मलिंगा सहित कुल 32 खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्हें किसी फ्रैंचाइजी ने नहीं खरीदा था. साथ ही, 16 खिलाड़ियों के लिए 'राइट-टू-मैच' कार्ड का इस्तेमाल फ्रैंचाइजी टीमों ने किया. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा 12.50 रुपये हासिल करने वाले खिलाड़ बने और कुल मिलाकर सभी आठों टीमों ने 321.10 करोड़ रुपये अपने बजट से खर्च किए थे.