फाइनल में उत्तराखंड फुटबॉल क्लब को 8-7 से दी मात

लखनऊ। सीएजी नई दिल्ली की तेजतर्रार टीम ने कांटे की टक्कर में निर्धारित समय और टाई ब्रेेकर में भी बराबरी पर रहने के बाद सडेन डेथ में परविंद्र, निखिल और जैक्सन दास द्वारा किए गोल और गोलकीपर मानवीर के सुंदर बचाव के सहारे 'सुपर स्पोर्ट्स कप' दसवीं इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब 8-7 से जीत दर्ज करते हुए अपने नाम कर लिया।

सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी (एसएसएस) के तत्वावधान में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न चार लाख रूपए की प्राइजमनी वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती रही पहला गोल करने में सफलता उत्तराखंड को मिली। टीम से खेल के 19वें मिनट में धीरज ने प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर को चकमा देते हुए गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। हालांकि इसके थोड़ी देर बाद ही सीएजी से मिथुन विल्वट ने प्रतिद्वंद्वी के डिपफेंस को भेदते हुए 25वें मिनट में टीम के लिए बराबरी का गोल दागा।

इस दौरान सीएजी ने लंबे पास और तालमेल भरे खेल का परिचय देते हुए लगातार आक्रामकता बनाए रखी तो दूसरी ओर उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने जोश व पूरी ताकत से उन्हें टक्कर दी। पहले हॉफ में स्कोर 1-1 से बराबर रहने के बाद दूसरे हॉफ में दोनों ही टीमों ने बढ़त का गोल दागने की कोशिश की लेकिन इस दौरान उत्तराखंड व सीएजी दोनों ने डिफेंसिव रणनीति का सहारा लिया जिसके चलते दूसरा गोल नहीं हो सका।
इसके बाद मैच का परिणाम जानने के लिए टाईब्रेकर का सहारा लिया गया जिसमें सीएजी से मिथुन, शाहनवाज बशीर, जीशान प्रीत सिंह ने लगातार तीन सफल शॉट खेले। वहीं उत्तराखंड फुटबॉल क्लब से विकास, आशीष के लगातार दो सफल शॉट के बाद अमन असफल हो गए। इस दौरान सीएजी से शफीक अहमद के शॉट को उत्तराखंड के गोलकीपर ने रोक लिया। इसके बाद उत्तराखंड से मनु व पांडे ने सपफल शॉट खेला तो सीएजी से मुमताज ने सपफल शॉट खेलकर मुकाबले को पिफर से 5-5 से बराबरी पर ला दिया। इसके बाद सडेन डेथ में सीएजी से परविंद्र, निखिल और जैक्सन दास ने सफल शॉट खेला तो उत्तराखंड से नितेश व आयुष के गोल के बाद नितिन रावत की किक को सीएजी के गोलकीपर मानवीर सिंह ने रोक कर टूर्नामेंट का खिताब टीम की झोली में डाल दिया। फाइनल के मैन ऑफ द मैच उत्तराखंड के मोनू चुने गए।
विशिष्ट पुरस्कारों में सीएजी के पी.सुधाकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, सीएजी के शाहनवाज बशीर हाईएस्ट स्कोरर व बेस्ट गोलकीपर सीएजी के ही मानवीर सिंह को पांच-पांच हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।