जोहानिसबर्ग: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (54 रन देकर 5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम आज यहां तीसरे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 194 पर समेटने में सफल रही. दक्षिण अफ्रीका की पारी चायकाल के बाद 65.5 ओवर में 194 पर समाप्‍त हुई. पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 7 रन की बढ़त मिली है. दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने सर्वाधिक 61 रन बनाए. वर्नोन फिलेंडर ने 35 और कागिसो रबाडा ने 30 रन बनाए. भारत के लिए बुमराह ने पांच और भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन विकेट लिए.भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 187 रन बनाए थे. मैच के दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 49 रन था. मुरली विजय 13 और केएल राहुल 16 पर नाबाद हैं. भारत की बढ़त 42 रन की हो चुके हैं.

भारत के लिए दूसरी पारी की शुरुआत पार्थिव पटेल और मुरली विजय ने की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर वर्नोन फिलेंडर ने फेंका जो मेडन रहा. दूसरे ओवर में पार्थिव ने कागिसो रबाडा को चौका लगाते हुए टीम का खाता खोला. हालांकि यह शॉट जोखिमभरा था और स्लिप के ऊपर से गया. आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे पार्थिव (16 रन, 15 गेंद, तीन चौके) आउट होने वाले पहले खिलाड़ी रहे. उन्‍हें पारी के 5वें ओवर में वर्नोन फिलेंडर ने गली में एडेन मार्कराम से कैच कराया.विजय और राहुल ने इसके बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दूसरे दिन 49 रन तक पहुंचा दिया.

इससे पहले, मैच के दूसरे दिन आज दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 6 रन के स्‍कोर से आगे खेलना प्रारंभ किया.दूसरे दिन का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जो मेडन रहा. भारत को मैच के लिए दूसरे दिन के अपने पहले विकेट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के 13वें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार टीम के लिए यह सफलता लेकर आए, उन्‍होंने डीन एल्‍गर (4) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच कराया. एल्‍गर के स्‍थान पर हाशिम अमला बैटिंग के लिए आए. विकेट से गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी, यही कारण था कि दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर भी पहले दिन के पहले सेशन में भारतीय टीम की ही तरह बेहद धीमी गति से बढ़ रहा था.दक्षिण अफ्रीका के 50 रन 26 ओवर के पूरे हुए. पारी के 28वें ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर हाशिम अमला के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई. भारतीय टीम ने रिव्‍यू की मदद भी ली लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा.ऐसे समय जब रबाडा और हाशिम अमला की साझेदारी भारत के लिए मुश्किल बन रही थी, ईशांत शर्मा भारतीय टीम के लिए तीसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने रबाडा (30 रन, 84 गेंद, छह चौके) को गलीमें अजिंक्‍य रहाणे से कैच कराया. रबाडा ने नाइट वॉचमैन की अपनी भूमिका बखूबी निभाई. दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट 80 के स्‍कोर पर गिरा.दूसरे दिन लंच के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 81 रन था..

लंच के बाद भारत के लिए पहला ओवर ईशांत शर्मा ने फेंका, जिसकी चौथीं ही गेंद पर एबी डिविलियर्स के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई, लेकिन अम्‍पायर का फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया. दूसरे छोर से भुवनेश्‍वर कुमार को गेंदबाजी पर लाया गया. दूसरे सेशन में टीम को पहली सफलता भुवी ने ही दिलाई. उन्‍होंने पारी के 37वें ओवर में एक बेहतरीन इन स्विंगर पर एबी डिविलियर्स (5 रन, 29 गेंद) को बोल्‍ड किया.पारी के 41वें ओवर में भुवनेश्‍वर की गेंद पर अम्‍पायर ने अमला को भी एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिर रिव्‍यू के बाद यह फैसला उन्‍हें पलटना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 39.2 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद बुमराह ने दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस (8) को बोल्‍ड करके भारत के लिए 5वां विकेट हासिल किया.दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट क्विंटन डिकॉक (8 रन, 22 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने पार्थिव पटेल से कैच कराया. छठा विकेट 125 के स्‍कोर पर गिरा.जल्‍द ही अमला ने टेस्‍ट में अपना 37वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 98 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए.चाय के समय दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी का का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 143 रन था.

चाय के बाद भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें एक वाइड सहित तीन रन बने. तीसरे सेशन में भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. उन्‍होंने जमकर बैटिंग कर रहे हाशिम अमला (61 रन, 121 गेंद, सात चौके) को डीप मिडविकेट पर हार्दिक पंड्या से कैच कराया. अमला और फिलेंडर ने सातवें विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की.इसके कुछ ही देर बाद शमी ने फिलेंडर (35 रन, 55 गेंद, पांच चौके) को आउट करते हुए दक्षिण अफ्रीका को आठवां झटका दिया. कैच बुमराह ने लपका.फेलुकवायो और मोर्केल ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारत के 187 के स्‍कोर के पार पहुंचाया.मेजबान टीम का 9वां विकेट एंडिले फेलुकवायो (9) और आखिरी विकेट लुंगी एंगिडी (0) के रूप में . ये दोनों ही विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में गए. भारत की ओर से बुमराह ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए. भुवनेश्‍वर ने तीन विकेट लिए जबकि ईशांत और शमी के खाते में एक-एक विकेट आया. बुमराह ने पहली बार टेस्‍ट पारी में 5 विकेट लिए हैं.