नई दिल्ली: 2019 की नैय्या पार करने के लिये बीजेपी दिल्ली के लाल किले के मैदान में महायज्ञ का आयोजन करेगी. यह यज्ञ 18 मार्च से 25 मार्च तक चलेगा. सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे हालांकि अभी उनकी मंजूरी का इंतजार है. यज्ञ का समापन राष्ट्रपति कर सकते हैं.

बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. बीजेपी अब इन चुनावों के लिए केवल लोगों के बीच ही नहीं जाएगी, बल्कि दैवीय मदद के लिए यज्ञ भी करेगी. 2019 के आम चुनावों के लिए प्रचार की शुरुआत बीजेपी यज्ञ से करना चाहती है. पार्टी के शीर्ष नेताओं ने तय किया है कि इस दौरान हफ्ते भर लंबा महायज्ञ किया जाए. इस यज्ञ का नाम 'राष्ट्र रक्षा यज्ञ' होगा.

इस यज्ञ के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की मंजूरी मिलने का इंतजार है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक इस आयोजन पर काम शुरू हो चुका है. इस आयोजन का जिम्मा बीजेपी सीधे अपने पास नही रखेगी. इस आयोजन के लिए बीजेपी ने दिल्ली में बीजेपी के सांसद महेश गिरी को संयोजक बनाया है. यज्ञ 18 मार्च से शुरू होगा और यह 15 मार्च तक चलेगा. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इस यज्ञ में पहली आहुति देंगे. बीजेपी चाहती है कि यज्ञ से बने माहौल का चुनावी फायदा उठाया जाए.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी यज्ञ में सातों दिन मौजूद रह सकते है. इनके अलावा यज्ञ में केंद्रीय मंत्री, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, सांसद और राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे. इस यज्ञ का आयोजन स्थल दिल्ली के लाल किले के प्रांगण को बनाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस स्थल का चुनाव काफी विचार विमर्श के बाद किया गया है. लाल किले के प्रांगण में होने वाले इस यज्ञ में 108 हवन कुंड बनाए जाएंगे.

इन यज्ञों को पार्टी के ही कार्यकर्ता डिजाइनर तैयार करेंगे, लेकिन इसमें हॉलीवुड या बॉलीवुड के भी किसी नामी डिजाइनर की मदद भी ली जा सकती है. सूत्र बताते हैं कि यज्ञ में देवी 'बगलामुखी' का आह्वान किया जाएगा. माना जाता है कि यह देवी अपने भक्तों को वाक्युद्ध में विजयी होने का आशीर्वाद देती है. इस यज्ञ में रोज 50 हजार लोग शामिल होंगे. रोज शाम को कई राज्यों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. यहां कम से कम 15-20 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम होगा.