नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दिन भारतीय सीमरों ने झंडे गाड़े, तो दक्षिण अफ्रीकियों को सिमटने में विकेट के पीछे विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा कारनामा कर कर डाला. साहा का कारनामा तो बड़ा रहा ही, इसके पीछे वजह भी बड़ी रही.

यह विकेट के पीछे साहा और गेंदबाजों को मिला-जुला योगदान ही रहा कि दक्षिण अफ्रीकी दूसरी पारी में 130 रन पर ही ढेर हो गए. ऋद्धिमान साहा विकेट के पीछे धोनी के सर्वाधिक शिकार को पीछे छोड़कर इस मामले में भारत के पहले विकेटकीपर बन गए. लेकिन यह रिकॉर्ड एक खास बात के चलते वेरी-वेरी स्पेशल बन गया.

ऋद्धिमान साहा से पहले यह कारनामा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किया था. और यह उन्होंने किया था साल 2014-15 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान. तब धोनी ने विकेट के पीछे नौ शिकार किए थे, लेकिन ऋद्धिमान साहा न केवल केपटाउन में उनसे आगे निकल गए
दरअसल ऋद्धिमान साहा के विकेट के पीछ किए गए दस शिकारों की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने सभी शिकार कैच के रूप में किए. वास्तव में मैच में ग्यारह कैच लेकर साहा को पीछे छोड़ना किसी भारतीय विकेटकीपर के लिए आसान नहीं होगा.