मुंबई : पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और बाद में सधी हुई बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया ने तीसरे टी-20 मैच में श्रीलंको 5 विकेट से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया. इससे पहले इस मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया 136 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने आखिरी ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी चुनी.

सीरीज के तीसरे टी-20 मैच में भी श्रीलंका का प्रदर्शन नहीं सुधरा. श्रीलंका की शुरुआत खराब रही. उसके 5 विकेट 72 रन पर गिर गए. सलामी बल्लेबाज डिकवेला 1 रन बनाकर जयदेव उनदकट की गेंद पर आउट हो गए. उपुल थरंगा और कुसल परेरा भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए. थरंगा 11 रन और परेरा 4 रन बनाकर आउट हो गए. सबसे ज्यादा रन 35 रन गुणरत्ने ने बनाए. शनाका ने 29 रन बनाए. इसके अलावा कोई और बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके. श्रीलंका की पूरी टीम 7 विकेट के नुकसान पर 135 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की ओर से जयदेव उनदकट और हार्दिक पांड्या 2-2 विकेट लिए. इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव को 1-1 सफलता हाथ लगी.

136 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका जल्दी ही लग गया. 17 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 4 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. इसके बाद श्रेयस अय्यर के साथ रोहित शर्मा ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन रोहित भी 27 रन बनाकर शनाका की बॉल पर आउट हो गए. हालांकि बीच में टीम इंडिया को झटके जरूर लगे, लेकिन उसने मैच के आखिरी ओवर में 5 विकेट खोकर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया.

टीम इंडिया की ओर से इस मैच में सबसे बड़ा स्कोर मनीष पांडे ने बनाया. पांडे ने 32 और श्रेयस अय्यर 30 रन बनाए. अंत में दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी 18 और 16 रन की पारियां खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी. श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा कामयाब गेंदबाज चमीरा और शनाका का रहा. दोनों ने 2-2 विकेट लिए. वानखेड़े रोहित शर्मा का होम ग्राउंड है. इस सीरीज में रोहित शर्मा ने पहली बार टॉस जीता. टी-20 टीम में वॉशिंगटन सुंदर को पहली मौका मिला है. ये उनका टी20 में पहला मैच होगा. इससे पहले वह वनडे में डेब्यु कर चुके हैं. उस मैच में उन्होंने 1 विकेट भी लिया था.

वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टी-20 टीम में वापसी हुई है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्पिनर युजवेंद्र चहल को आराम दिया गया है. श्रीलंका ने भी अपनी टीम में दो फेरबदल किए हैं. चतुरंगा डिसिल्वा और एंजेलो मैथ्यूज की जगह धनुष्का गुणतिलका और दसुन शनाका को मौका दिया गया है. मैथ्यूज चोट के कारण दो सप्ताह तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे. अब तक यहां आईपीएल के 8 मुकाबले हुए हैं. इसमें से 7 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं.

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने चौंकाते हुए गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज की बजाए स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर से कराई.