लखनऊ । बिरला एजुटेक लिमिटेड (बीईएल) ने चिकित्सा शिक्षा एवं अवस्थापना के क्षेत्र में कार्यरत संस्था पीकेएस चैरिटी एंड एजुट्रस्ट के साथ मिल कर उत्तर प्रदेश के पहले ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल का शुभारम्भ करने का फैसला लिया है ।

इस प्री स्कूल के मीडिया लांच के मौके पर आयोजित पत्रकार वार्ता में पीकेएस चैरिटी एंड एजुट्रस्ट के अध्यक्ष अविजित सूर्यवंशी ने घोषणा की कि प्री स्कूल में विशेष मेधावी बच्चों को निशुल्क शिक्षा भी दी जायेगी । उन्होंने बताया कि लखनऊ के सभी प्री स्कूलों के मुकाबले ग्लोब टॉटर्स में बहुत छोटे बच्चों की सुरक्षा, सुख और सुविधा के सर्वश्रेष्ठ इंतजाम रहेंगे । बच्चों के शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल भी स्थायी तौर पर इस प्री स्कूल से सम्बद्ध रहेगा । स्कूल के सभी शिक्षक तथा स्टाफ का चयन भी नौनिहालों की आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर किया गया है ।

प्रेस वार्ता में बिरला एजुटेक लिमिटेड के सीनियर मैनेजर गौरव दधीच ने बीईएल की गतिविधियों और उपलब्धियों का ब्योरा देते हुए बताया कि भारत में 55 स्थानों पर बिरला स्कूलों ने शिक्षा के क्षेत्र में खूब नाम कमाया है । उन्होंने कहा कि बिरला प्री स्कूलों का पाठ्यक्रम और शिक्षण पद्धति नन्हें बच्चों के बौद्धिक, शारीरिक और सामाजिक विकास की ज़रूरतों को ध्यान में रख कर बनाई गयी है ।

प्री स्कूल की केंद्र निदेशक सुकृति सूर्यवंशी ने कहा हर बच्चा जन्मजात सुपर किड होता है । उसमें अपार क्षमताएं होती हैं । बच्चों को हम जिस वातावरण में जिस तरह की आरंभिक शिक्षा देते हैंए उसी से बनता है उनका व्यक्तित्व। उन्होंने कहा कि प्री स्कूल बच्चों के स्वस्थ मानसिक विकास के साथ ही आगामी 18 साल के व्यक्तिगत भविष्य के निर्माण में मददगार होते हैं । लखनऊ के ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल को प्री.स्कूलिंग के क्षेत्र में बीईएल के व्यापक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव की छाया में संचालित किया जाएगा ।