16 दिसंबर को संभालेंगे औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष पद

राहुल गांधी निर्विरोध रूप से कांग्रेस अध्यक्ष चुन लिए गए हैं. पार्टी में किसी ने भी अध्यक्ष पद पर राहुल के खिलाफ आवेदन नहीं दिया था. हालांकि राहुल 16 दिसंबर को औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे.

राहुल गांधी के निर्वाचित होने की सूचना मिलते ही दिल्ली में 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न का माहौल देखा गया. वहां भारी संख्या में मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों और पटाखे फोड़ कर खुशियां मनाई.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की आज आखिरी तारीख थी. राहुल गांधी के पक्ष में कुल 89 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे. जांच में सभी नामांकन पत्रों को वैध पाया गया.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मौलपल्ली रामचंद्रन ने कहा, कुल 89 नामांकन पत्र प्राप्त हुए थे. चूंकि यहां बस एक ही उम्मीदवार था, ऐसे में मैं राहुल गांधो के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा करता हूं. रामचंद्रन ने इसके साथ ही बताया कि 16 दिसंबर को कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष पद पर नियुक्ति का सर्टिफिकेट सौंपा जाएगा.
पार्टी सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी आधिकारिक तौर पर 132 साल पुरानी पार्टी की बागडोर अपने बेटे को 16 दिसंबर की सुबह तकरीबन 11 बजे सौंपेंगी. इसके बाद राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय में देशभर के नेताओं से मिलेंगे.

इसके साथ ही कांग्रेस में पीढ़ीगत बदलाव हो जाएगा, जब उनकी मां और सबसे लंबी अवधि तक पार्टी अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी औपचारिक तौर पर उन्हें बागडोर सौंपेंगी. यह बदलाव देश की सबसे पुरानी पार्टी में नए युग का आगाज़ करेगा. कांग्रेस पार्टी ने स्वतंत्रता के बाद से आधी सदी से अधिक समय तक देश पर शासन किया है.