नई दिल्ली: अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले इस इकलौते टेस्ट मैच के आयोजन स्थल और तारीखों का ऐलान होना अभी बाकी है. लेकिन इस घोषणा के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की बनी-बनायी योजना पर पानी जरूर फेर दिया है. ध्यान दिला दें कि अफगानिस्तान और आयरलैंड को इसी साल जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का पूर्ण सदस्य बनाया गया था और वे टेस्ट खेलने वाले 11वें और 12वें देश बन गए थे.

तय कार्यक्रम के अनुसार अफगानिस्तान को अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2019 में ही खेलना था. लेकिन अब इतिहास के पन्नों पर यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि भारत की झोली में जाएगा. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने बताया कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रिश्तों को देखते हुए हमने उनकी पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करने का फैसला किया है. वैसे पहले भी बीसीसीआई ने कई मौकों पर अफगानिस्तान टीम की मदद की है. अफगानिस्तान ने अपने घरेलू मैचों की मेजबानी भारत में करता है.

हाल में उसने ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड के खिलाफ सीरीज खेली थी. वहीं राशिद खान और मोहम्मद नबी इस साल आईपीएल नीलामी में बिकने वाले अफगानिस्तान के शुरुआती क्रिकेटर बने थे.