वे सही मायनों में भारतीय सिनेमा के पहले खान सितारे हैं। यदि उन्होंने अपना स्क्रीन नाम बदलकर दिलीप कुमार न रखा होता तो वह असल में युसूफ खान ही कहलाते। 11 दिसंबर 1922 को जन्में ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार अपने दौर के सबसे मशहूर कलाकारों में से एक हैं। भारत के इस पहले सुपरस्टार के 95वें जन्मदिन पर ज़ी क्लासिक सोमवार 11 दिसंबर को ‘वो जमाना करे दीवाना’ की अपनी ब्रांड विचारधारा के साथ दिलीप कुमार की कुछ सदाबहार हिट फिल्में दिखाने जा रहा है।

सिनेमाई दुनिया में उन्हें दिलीप साहब के नाम से जाना जाता है। उनकी शानदार फिल्में और उनकी बेहतरीन अदाकारी हमेशा ही याद की जाएंगी। 11 दिसंबर को उनके 95वें जन्मदिन की शुरुआत फिल्म ‘देवदास’ से होगी, जिसमें दिलीप कुमार ने अपनी सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस में से एक दी थी। इसके बाद ज़ी क्लासिक की स्पेशल सीरीज ‘क्लासिक लीजेंड्स’ के दो एपिसोड्स एक के बाद एक दिखाए जाएंगे, जिसमें लेखक और कहानीकार जावेद अख्तर इस महान अभिनेता के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे।
इसके बाद 60 के दशक की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक ‘गंगा जमुना’ दिखाई जाएगी, जिसे दिलीप कुमार ने ही लिखा और इसका निर्माण भी किया था। इसके बाद फिल्म ‘कर्मा’ दिखाई जाएगी, जिसमें नूतन और दिलीप कुमार ने पहली बार काम किया था। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, पूनम ढिल्लों, श्रीदेवी और अनुपम खेर जैसे जाने-माने कलाकार भी शामिल हैं। दिलीप कुमार ने बीच में फिल्मों से काम से लंबा आराम ले लिया था। इसके बाद उन्होंने मनोज कुमार की 1981 में आई फिल्म ‘क्रांति’ से बॉलीवुड में वापसी की थी। इस फिल्म में अनेक दिग्गज कलाकारों ने काम किया था, जिनमें मनोज कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा, परवीन बॉबी, सारिका, प्रेम चोपड़ा, मदन पुरी, पेंटल और प्रदीप कुमार जैसे कलाकार शामिल हैं। अंत में सुपरहिट फिल्म ‘सौदागर’ के साथ दिलीप कुमार के 95वें जन्मदिन समारोह का समापन होगा। इस फिल्म में राजकुमार के अलावा विवेक मुशरान और मनीषा कोईराला की भी जोड़ी है।