लखनऊ: घरेलू उपकरणों की श्रेणी में अग्रणी कंपनी गोदरेज एप्लायंसेज ने रेफ्रिजरेटर वर्ग में अपने नवीनतम उत्पाद, सब्जियों के लिए अलग ड्रॉअर की सुविधायुक्त भारत के पहले सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर की शृंखला, गोदरेज ऐज ड्युओ का शुभारम्भ किया।

कंपनी द्वारा की गई आंतरिक प्रयोगशाला जांचों से यह निष्कर्ष निकला कि अगर एक रेफ्रिजरेटर को एक घंटे में 3 बार व प्रत्येक बार 30 सेकंड्स के लिए खोला जाता है, तो इससे कूलिंग चैम्बर का तापमान 100 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। ठंडी हवा के कम होने से अंदर रखे गए खाद्य पदार्थ को थर्मल झटके लगते हैं जिससे उनकी ताजगी कम हो जाती है। इससे कंप्रेसर को 2 घंटों तक तापमान सही करने के लिए काम करना पड़ता है, जिससे ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है। इसलिए, अगर दरवाजे को बार – बार खोला जाए, तो इससे ठंडक कम होती है व ऊर्जा की खपत बढ़ती है। इसके अलावा, कंपनी के आंतरिक सर्वेक्षणों से पता चला कि भारतीय उपभोक्ता दिन में कम से कम 10 बार रेफ्रिजरेटर खोलते हैं, जिनमें से 40 प्रतिशत बार केवल सब्जियांे का अनुभाग ही काम में लिया जाता है। भारत के रेफ्रिजरेटर के स्वामित्व वाले लगभग 80 प्रतिशत घरों में सिंगल डोर या डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर इस्तेमाल में लाये जाते हैं।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, गोदरेज एप्लायंसेज ने लाॅन्च की भारत की पहली सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर शृंखला, जिसमें सब्जियों के लिए अलग ड्राअर की सुविधा है। इसमें शामिल है खास ड्युओ फ्लो तकनीक, जिससे उपभोक्ताओं को हर बार सब्जियों की जरूरत होने पर पूरे रेफ्रिजरेटर का दरवाजा खोलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी व इससे कूलिंग लॉस में 50 प्रतिशत तक की कमी आएगी। फ्रीजर में लगे खास लूवर्स की मदद से सब्जियों के ड्रॉअर में हवा का मजबूत बहाव बना रहता है। कूलिंग लॉस में कमी के साथ इन्वर्टर कंप्रेसर के फायदों से गोदरेज ऐज डुओ रेफ्रिजरेटर्स ऊर्जा दक्ष व लागत दक्ष बन जाते हैं। यह रेफ्रिजरेटर अपनी डिजाइन से अधिकतम जगह का उपयोग देता है। इसमें सबसे बडा सब्जियों का ड्राअर, फ्रीजर और ड्राय स्टोरेज है व डोर शेल्फ में 2.25 लीटर की बॉटल स्पेस की संग्रहण व्यवस्था और चिलर स्पेस में 1 लीटर की 5 बोतलें रखने की सुविधाएं हैं। रेफ्रिजरेटर के अंदर एलईडी लाइट्स के इस्तेमाल से इसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। यह उत्पाद नीले व वाइन रंगों में विभिन्न सजावटी रूपों में उपलब्ध हैं।

पर्यावरण व स्थिरता को लेकर गोदरेज की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, यह रेफ्रिजरेटर पर्यावरण के सबसे अधिक अनुकूल रेफ्रिजरेंट आर600ए का इस्तेमाल करता है, जो ओजोन को कतई नुकसान नहीं पहुंचाता व कार्बन फुटपिं्रट घटाने में मदद करता है। यह बिलकुल कम वोल्टेज पर भी काम कर सकता है, जिससे बिजली जाने की स्थिति में यह होम इन्वर्टर पर भी चल सके। 4 स्टार रेफ्रिजरेटर्स की यह नई शृंखला उपभोक्ताओं को इसी क्षमता के 3 स्टार रेफ्रिजरेटर के मुकाबले 3850 रुपयों की अतिरिक्त बचत करने में सहायता करती है व 10 वर्षों की कंप्रेसर वारन्टी के साथ आती है।

गोदरेज एप्लायंसेज के बिजनैस हैड और ईवीपी श्री कमल नंदी ने इस लाॅन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “एक संस्थान के तौर पर गोदरेज ने हमेशा सीमाएं वृहद करने की कोशिश की है। हम अपने हितधारकों की बेहतरी के लिए नवीनतम उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराने के एकमात्र लक्ष्य के साथ लगातार अन्वेषण करने, नवीनता लाने व विकसित होने के लिए प्रयास करते हैं। हमारा नया गोदरेज ऐज ड्युओ रेफ्रिजरेटर अपनी मानव केंद्रित डिजाइन के मध्य में सहूलियत व दक्षता को रखता है। हम पूरी संस्थान में रणनैतिक व नवीन विचारधारा की संस्कृति को लेकर प्रतिबद्ध हैं जो हमें हमारे ’सोच के बनाया है’ के ब्रांड प्रॉमिस पर खरा उतरने में सहायता करती है। हमारे रेफ्रिजरेटर्स की डायरेक्ट कूल शृंखला की नवीनतम पेशकश गोदरेज ऐज डुओ अन्वेषण की इस संस्कृति की ही उपज है। इस लांच के साथ, हम सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर श्रेणी में नेतृत्वकर्ता बनने को आश्वस्त हैं।“

प्रोडक्ट ग्रुप हैड-रेफ्रिजरेटर श्री शिवाजी सेनगुप्ता ने कहा, “गोदरेज एज ड्युओ की लाॅन्चिंग रेफ्रिजरेटर की श्रेणी में एक नए युग का सूत्रपात है। भारत के लगभग 80 प्रतिशत उपभोक्ता अभी भी सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर खरीदते हैं व गोदरेज एज ड्युओ अपनी क्रांतिकारी ड्युओ फ्लो तकनीक व सब्जियों के लिए अलग ड्रॉअर की नवीन डिजाइन के साथ अद्वितीय जगह की उपयोगिता, ऊर्जा की कम खपत व ऐसी अन्य कई विशेषताओं के कारण उपभोक्ताओं के बीच एक विजेता की तरह उभरता है।“
सिंगल डोर डीसी रेफ्रिजरेटर्स की नई गोदरेज एज ड्युओ फ्लो शृंखला की कीमत 23,000 से 25,000 रुपये के बीच रखी गई है।