मुंबई: बॉलिवुड के मशहूर अभिनेता शशि कपूर आज पंचतत्व में विलीन हो गए. सांताक्रूज में उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान कई उन्हें अंतिम विदाई देने बॉलिवुड की कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं.

70 और 80 के दशक में करोड़ों लोगों के दिलों में बसने वाले शशि कपूर ने कल (4 दिसंबर) शाम क़रीब 5:20 मिनट पर मुम्बई के कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली. आज क़रीब 10 बजे उनकी बेटी संजना और बेटा कुणाल उनके पार्थिव शरीर को कोकिलाबेन अस्पताल से घर लेकर आए. यहां पर कई बालीवुड सितारे उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे हुए थे. घर पर दर्शनों के बाद उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया. मुंबई पुलिस ने तीन फ़ायर कर बैंड बाजे के साथ पद्म भूषण से सम्मानित शशि कपूर के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेट कर सलामी दी.

अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों पर राज करने वाले सुपरहिट बलवीर राज कपूर…यानि शशि कपूर ने करीब 100 फिल्मों में काम किया, जिसमें ज्यादातर हिट रहीं. 1948 से फिल्म जगत में बतौर बाल कलाकार कदम रखने वाले शशि कपूर ने पूरे 50 साल तक रुपहले पर्दे पर राज किया…1998 में शबाना आजमी के साथ आई 'साइड स्ट्रीट' फिल्म के बाद शशि ने खुद को फिल्मी गलियारे से दूर कर दिया.

शशि कपूर की ज्यादातर फिल्में सुपरहिट थीं, लेकिन उनकी शुरुआती दौर की फिल्में फ्लॉप रहीं. 'धर्मपुत्र' के बाद शशि कपूर ने 'चारदीवारी', 'प्रेमपत्र', 'मेहंदी लगी मेरे हाथ', 'जुआरी', 'मोहब्बत इसको कहते हैं', 'कन्यादान' और 'हसीना मान जाएगी' जैसी फिल्में की, जो फलॉप रहीं.

हिट और फ्लॉप फिल्मों के अलावा शशि कपूर के नाम कुछ विवादित फिल्में भी रहीं. शशि की कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्मों में सबसे पहला नाम कोनरॉट रुक्स की फिल्म 'सिद्धार्थ' का आता है. इस फिल्म में कई बोल्ड सीन थे. इस फिल्म के कई सीन में सिमी गरेवाल न्यूड हुई थीं और शशि कपूर को उनके सामने हाथ जोड़कर खड़े होना था, जिस पर जमकर बवाल मचा था. ये मामला अदालत तक पहुंचा. इस सीन की वजह से से फिल्म भारत में रिलीज नहीं हुई थी.

शशि, अमिताभ बच्चन से 8 साल बड़े थे लेकिन हर फिल्म में वो उनके छोटे भाई का किरदार निभाते थे. उस समय शशि की डिमांड इतनी थी कि एक साथ 6 फिल्मों की शूटिंग किया करते थे. अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी खूब जमी. इनकी जोड़ी ने 'दीवार', 'कभी-कभी', 'त्रिशूल', 'काला पत्थर', 'ईमान-धरम', 'सुहाग', 'दो और दो पांच', 'शान', 'नमक हलाल' और 'सिलसिला' जैसी कई यादगार फिल्में दी हैं.

शशि कपूर भारत के पहले ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया. इनमें 'द हाउसहोल्डर', 'शेक्सपियरवाला', 'बॉम्बे टॉकीज' तथा 'हिट एंड डस्ट' जैसी फिल्में शामिल हैं. करियर के ढलान पर शशि अपने होम प्रोडक्शन 'शेक्सपियरवाला' के द्वारा फिल्म निर्माण में उतरे जिसने उन्हें पर्दे के पीछे पहुंचाकर करोड़ों के घाटे में उतार दिया.

कपूर खानदान में किसी विदेशी से शादी करने वाले शशी पहले शख्स हैं. जेनिफर कैंसर की वजह से साल 1982 में उनका साथ छोड़कर चली गईं. उसके बाद शशी सबसे दूर रहने लगे.

और आखिरकार 79 की उम्र में शशि कपूर हर किसी को अलविदा कह गए. आज मुम्बई में जहां बालीवुड सितारे शाहरुख़ खान अमिताभ बच्चन ,अभिषेक बच्चन ,ऋषि कपूर ,रणबीर कपूर ,सैफ़ अली खान ,अयान मुखर्जी ,प्रेम चोपड़ा ,सुरेश ओबराय के साथ साथ बालीवुड की हस्तियों ने उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजली अर्पित की.