IILM एकेडमी आॅॅफ हायर लर्निग में वक्तव्य -2017 का आयोजन

हर सफल शैक्षिक संस्थान का प्रयास न केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता, बल्कि छात्रो का समग्र विकास करना होता है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आई0आई0एल0एम0 एकेडमी आफॅ हायर लर्निग गोमती नगर लखनऊ में एक सेमिनार वक्तव्य -2017 किया गया। सेमिनार का विषय था 'प्रोफेशनल सरवाइवल स्किल फार जनरेशन जेडः चैलेन्जेज्र फाॅर इमर्जिंग मैनेजर्सश् सेमिनार का उद्रेश्य युवाओ को भविष्य की चुनौतियो एवं कार्पोरेट जगत के लिये आवश्यक पेशेवर कौशल से अवगत कराना था।

आई0आई0एल0एम0 में वक्तव्य-2017 का आयोजन लखनऊ मैनेजमेट एसोसिएशन एवम पी0एच0डी0 चैम्बर आॅंॅफ कामर्स एण्ड इडस्ट्री के सहयोग से किया गया।

वक्तव्य-2017 में कार्पोरेट जगत के वक्ताओं ने छात्रों को विभिन्न विषयो पर सम्बोधित किया। वक्तव्य-2017 में दो प्रतियोगितायें डिबेट एवम पोस्टर प्रेजेन्टेशन का आयोजन किया गया जिसमें लखनऊ एवम आस पास के शहरो के 20 से ज्यादा कालेज के छात्रो ने भाग लिया।

सेमिनार का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन एवम सरस्वती वंदना के साथ हुआ। आई0आई0एल0एम0 की निदेशक डा0 नायला रूशदी ने प्रतिभागियों एवम मेहमानो का स्वागत करते हुए कहा कि आई0आई0एल0एम0 का निरन्तर प्रयास है कि छात्रो का सम्पूर्ण विकास किया जाये तथा उन्हे भविष्य में होने वाले परिर्वतनो से अवगत कराया जायें।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथ पी0एच0डी0 चैम्बर आॅंॅफ कामर्स एण्ड इडस्ट्री के को -चेयरमेैन गौरव प्रकाश ने अपने उदधाटन भाषण में भविष्य के लिये आवश्यक स्किल्स जैसे धैर्य, दूरदष्टिता, उर्जा, आदि कि महत्ता पर बल दिया। छात्रों को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि बडी बाते करने से कोई बडा नही बनता परन्तु अपने कार्यो से बडा बनता है।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण है इसमें वही व्यक्ति टिक सकता है जो अनुशासित हो तथा जिसमें अपने आप को साबित करने की क्षमता हो।

कार्यक्रम के विश्ष्टि अतिथि टाटा मोटर्स के डी0जी0एम0एच0आर सऊद उसमानी ने कार्य और कार्य स्थल का भविष्य विषय पर प्रतिभागियो का सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में उन्होने कहा आज का दौर कार्य और कार्य स्थल के बदलाव का दौर है और आज की युवा पीढी जो आने वाले दो तीन वर्षांे में रोजगार प्राप्त करेगे वो इस बदलाव के भागीदार बनेगे। भविष्य की चुनौतियो से निपटने के लिये युवाओं को असाधारण योग्यता रखनी होगी। टेक्नोलांॅजी मनुष्यो का स्थान ले रही है अतः वही युवा भविष्य में रोजगार प्राप्त कर सकेगे जो खुद को टेक्नोलाॅजी से सर्वोपरि साबित कर पायेगे।

पुरस्कार वितरण समारोह में कार्पोरेट जगत से एच0आर0 कन्सलटेन्ट डा0 तृप्ति सिंह ने भविष्य के पेशेवरों के लिये चुनौतिया विषय पर प्रतिभागियों को सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में कहा कि आने वाला समय बहुत अनिश्चितताओं से भरा हुआ होगा। अतः युवा पीढी को समझदार, अनुशासित तथा स्किल्ड होने की आवश्यकता है।

इडंसिड बैंक के जोनल हेड श्री राकेश कुमार ने भविष्य में सफलता के सूत्र विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। भविष्य में सफल होने के लिये आवश्यक है कि आप में सीखने की प्रवृति होनी चाहिये।

वक्तव्य-2017 के अन्र्तगत सम्पन्न हुई प्रतियोगिताओं के परिणाम इस प्रकार रहे-

वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान लखनऊ विश्वविधालय से वनीशा रजंन व करिशमा खरबन्दा को मिला जबकि दिृतीय स्थान इट्रीग्रल विश्विधालय से हनान अहमद व नुमान खान को मिला व तृतीय स्थान आई0टी0 कालेज की अदिती मिश्रा व महीन हसन का प्राप्त हुआ।

पोस्टर मेकिग ऐक्टिविटी में प्रथम स्थान महिला ड्रिग्री कालेज से साक्क्षी गुप्ता व राधा देवी को मिला द्दितीय स्थान आई0टी0 कालेज से पूजा तिवारी व आकांक्षा सक्सेना को व तृतीय स्थान लखनऊ विश्वविधालय से हेरिस सिद्दकी व वर्षा रजंन का प्राप्त हुआ।

सेमिनार के अतं में डा0 शीतल शर्मा डीन एकेडिमिक्स आई0आई0एल0एम0 लखनऊ ने समापन भाषण दिया तथा प्रो0 अजहरू¬दृीन ने सभी अतिथियों व छात्रों का आभार वयक्त किया।