लखनऊ: स्थानीय निकाय चुनावों के मतदान की पूर्व संध्या पर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर), यूपी इलेक्शन वॉच ने मतदाता जागरुकता अभियान में अपनी पूरी ताकत झोंकी। पहली बार राजधानी लखनऊ में स्थानीय निकाय चुनावों में मतदाता जागरुकता अभियान चला रही एडीआर की टीमों ने शनिवार दिन भर अलग-अलग इलाकों में नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया और मतदाताओं से सच्चे व अच्छे को चुनने के लिए संकल्प पत्र भरवाया।

एडीआर यूपी की स्टेट एसोसिएट रश्मि शर्मा ने बताया कि संस्था के सभी 100 वालंटियरों नें शनिवार को एक साथ जापलिंग रोड से अभियान की शुरुआत कर नरही वार्ड में मतदाताओं से संकल्प पत्र भरवाया और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया। नरही में गोपाला अपार्टमेंट के पास एडीआर की टीम ने मतदाता जागरुकता के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया नुक्कड़ नाटक खेला। एडीआर के वालंटियरों में बाजारों में घूम घूम कर लोगों से सच्चे व अच्छे को चुनने व हर हाल में मतदान करने के लिए संकल्प पत्र भरवाया। एडीआर यूपी के संयोजक अनिल शर्मा, मंजू पाठक, संतोष श्रीवास्तव व लखनऊ विश्वविद्यालय के डॉ अजय प्रकाश ने मतदाताओं को चुनावों की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी देते हुए उनसे किसी भी तरह के प्रलोभन में न आते हुए मतदान करने को कहा। शाम को एडीआर ने 1090 चौराहे पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया और वहां आने वालों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

रश्मि शर्मा ने बताया कि इस बार के स्थानीय निकाय चुनावों में एडीआर यूपी ने लखनऊ में सघन मतदाता जागरुकता अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान एडीआर के 10-10 स्वंयसेवकों की दस टीमों ने लखनऊ के सभी 110 वार्डों का दौरा किया व लोगों को मतदान, चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए उनके वार्डों की समस्याएं सुनी। एडीआर के वालंटियरों में लखनऊ विश्वविद्यालय व अंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र शामिल रहे। इसके अलावा नेशनल कालेज की नुक्कड़ नाटक टीम ने राजधानी में कई स्थानों पर नाटक का प्रदर्शन किया। एडीआर यूपी ने प्रदेश भर के सभी नगर निगमों के मेयर पद के प्रत्याशियों के आपराधिक, शैक्षिक व आर्थिक प्रष्ठभूमि का ब्यौरा जारी किया व लखनऊ में विशाल मतदाता जागरुकता रैली निकाली जिसे डीएम ने हरी झंड़ी दिखायी।