इंटरडिसीप्लीनेरी ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंगरूब्रिक्स 2018 एडिशन द्वारा भारत के शीर्ष 10 निजी संस्थानों में स्थान दिया गया है. जेजीयू सबसे युवा भारतीय विश्वविद्यालय बन गया है और हरियाणा की पहली और एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान मिला है.
जेजीयू को ब्रिक्स क्षेत्र (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के 9000 विश्वविद्यालयों में 251-300 रैंकमें रखा गया है, जो इस क्षेत्र के शीर्ष 2.8 फीसदी विश्वविद्यालयों में है.

आठ प्रदर्शन संकेतकों के आधार पर, जैसे अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, पीएचडी के साथ संकाय व छात्र अनुपात, शोध प्रकाशन और उद्धरण दर, अंतरराष्ट्रीय संकाय और छात्रों का अनुपात आदि. ये रैंकिंग इन पांच तेजी से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के अग्रणी संस्थानों की शक्तियों और कमजोरियों की जानकारी देता है.
इस उपलब्धि पर अपने विचार साझा करते हुए, जेजीयू के संस्थापक चांसलर श्री नवीन जिंदल ने कहा कि प्रतिष्ठित क्यूएस रैंकिंग में आना जेजीयू और साथ ही हरियाणा के लिए गर्व की बात है. अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालय की प्रविष्टि ने न केवल उच्चस्तर पर उच्चशिक्षा संस्थानों के लिए नए अवसरों का निर्माण किया है बल्कि भारतीय उच्चशिक्षा के लिए उत्कृष्टता के मॉडल भी उपलब्ध कराए हैं. भारत की जनसांख्यिकीय प्रोफाइल और देश के विकास संबंधी संदर्भ को देखते हुए, भारत की शिक्षा में अधिक से अधिक सीएसआर निवेश और चैरिटी की आवश्यकता है.