नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने के बाद रोजाना 3 लाख यात्री घट गए हैं. डीएमआरसी ने पिछले महीने 10 अक्टूबर को किराया बढ़ाया था. किराया बढ़ने के बाद पांच किमी से ज्यादा का सफर तय करने वाला हर यात्री प्रभावित हुआ है. जबकि 32 किमी से ज्यादा की यात्रा के लिए अधिकतम किराया अब 60 रुपए है.

दिल्ली मेट्रो का किराया दुनिया के बड़े शहरों की मेट्रो के मुकाबले ज्यादा है. बीजिंग, न्यूयॉर्क और पेरिस जैसे शहरों की मेट्रो के किराये से तीन गुना ज़्यादा किराया दिल्ली मेट्रो का है. अक्टूबर में किराये बढ़ने के बाद दिल्ली मेट्रो की महंगाई के मामले में सबसे आगे है. जो आमदनी का प्रतिशत दिल्ली मेट्रो के सफ़र पर ख़र्च किया जाता है वो 23.39% है यानी बीजिंग, न्यूयॉर्क और पेरिस जैसे शहरों से तीन गुना ज़्यादा है.

बढ़ई का काम करने वाले 38 साल के रामकुमार और सरकारी नौकरी कर रहे अमित धंकड़ ने दिल्ली सरकार और पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) ने मेट्रो के भाड़ों में कटौती करने को कहा है लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के पूरे होने पर उम्मीद है कि एक लाख कारें सड़कों पर नहीं उतरेंगी, लेकिन उसमें देरी हो रही है. 2016 दिसंबर में इसे पूरा होना था जो अप्रैल 2018 तक टाल दिया गया है.