नई दिल्ली: गुजरात चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने रविवार देर रात उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में कांग्रेस ने 77 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि वो खुद इस बार चुनाव में नहीं उतरेंगे। हालांकि उन्होंने पार्टी के साथ किसी भा प्रकार के मनमुटाव की खबरों को गलत बताया है। प्रदेश में नौ दिसंबर को चुनाव होने है। जिसके पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन-पत्र दाखिल करने की समयसीमा 21 नवंबर को खत्म हो रही है। गुजरात में सत्ताधारी भाजपा राज्य की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 106 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुकी है। राज्य में कांग्रेस शरद पवार की एनसीपी और शरद यादव की अगुवाई वाले जदयू के धड़े के साथ भी सीट साझेदारी समझौते के विषय में सोच रही है। भरत सिंह सोलंकी ने इस बारे में कहा है कि बातचीत जारी है और नतीजे का इंतजार है।

इस सूची में शक्ति सिंह गोहिल का नाम शामिल है. उन्‍हें मांडवी से टिकट दिया गया है. वर्तमान में वे अडालसा से विधायक हैं. अबकी बार उनकी सीट बदली गई है.

अर्जुन मोढ़वाडि़या को पोरबंदर से उतारा गया है. वे वर्तमान मंत्री और विधायक बाबू बोखिरिया के सामने किस्‍मत आजमाएंगे. मोढ़वाडि़या 2004-2007 तक नेता विपक्ष थे.

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति(PAAS) नेता ललित वासोया को धोराजी सीट से खड़ा किया गया है. मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी को राजकोट पश्चिम में इंद्रनील राज्‍यगुरु चुनौती देंगे.

इससे पहले भी कांग्रेस उम्‍मीदवारों की सूची आने की खबर आई थी. लेकिन कांग्रेस ने उसे फेक बताया. प्रदेशाध्‍यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि वह सूची गलत है. उनके दस्‍तखत का दुरुपयोग किया गया है. इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत की जाएगी.

सोलंकी ने बताया कि यह सूची गलत है. लिस्‍ट कब तक जारी होगी, इसके जवाब में उन्‍होंने कहा, 'हार्दिक (पटेल) के समर्थन के बाद लिस्‍ट दुबारा से तैयार हो रही है.'

पार्टी नेता मनीष दोशी ने फर्जी लिस्‍ट का आरोप बीजेपी पर मढ़ा. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के लेटर पेड का दुरुपयोग हुआ है. लिस्‍ट में बीजेपी की वेबसाइट का फॉन्‍ट है. उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.