नई दिल्ली: प्रदूषण का स्तर केवल राजाधानी में ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में अपने चरम पर है. हालांकि, रोचक बात ये है कि जिस दिल्ली की हवा को पिछले कई दिनों से जहरीला बताई जा रही है वो प्रदूषण संबंधी रिपोर्ट में भारत के अन्य शहरों के मुकाबले कहीं पीछे है.

दरअसल, स्वच्छ भारत अभियान को देश भर में व्यापक बना रहे प्रधानमंत्री मोदी के ही लोकसभा सीट में प्रदूषण बेलगाम है. सीपीबीसी की इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस टॉप पर है.

सीपीसीबी द्वारा जारी की गई प्रदूषण संबंधी रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में बनारस के बाद दूसरा स्थान गुरुग्राम का है और फिर तीसरे नंबर पर दिल्ली है. इस लिस्ट में बनारस 491वें स्थान पर है वहीं गुरुग्राम 480, दिल्ली 468, लखनऊ 462 और कानपुर 461वें स्थान पर है.

इधर, प्रदूषण की जद में उत्तर भारत के कई शहर और भी हैं. धुंध की वजह से लगभग 64 ट्रेनें अनियमित हुई हैं जबकि 14 ट्रेनों के चलने के समय में बदलाव किया गया है.

स्मॉग की वजह से सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी हुई हैं. कई जगह रोड एक्सिडेंट के भी मामले सामने आए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदूषण को कम करने के लिए हर संभव उपाय करने से वे पीछे नहीं हटेंगे.

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में जहरीले स्मॉग के असर को कम करने के लिए हेलीकॉप्टर से बौछार के बारे में विचार किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी इसे लेकर मीटिंग कर रहे हैं और स्थिति बेहतर नहीं होने पर इसके लिए प्रयास की जाएगी.