लखनऊ: नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने कहा है कि उत्तर प्रदेश चल पड़ा है। यूपी का विकास होगा तो देश का विकास होगा। यूपी देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनेगा। उन्होंने गुरुवार को यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के साथ बैठक भी की।

शास्त्री भवन के मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बात करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री भी चाहते हैं यूपी देश के विकास की रीढ़ बने। प्रेसवार्ता में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, आयोग के सीईओ, प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार और प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी भी उपस्थित थे। डॉ. कुमार ने कहा कि नीति आयोग पूर्व के योजना आयोग से एकदम अलग है। यह आयोग राज्यों के विकास सहयोगी के रूप में कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि पीएम चाहते हैं कि सुधार हो। इसके लिए टाइम लाइन तथा फीडबैक जरूरी है। कहा कि ग्रामीण आवास योजना और खुले में शौच से मुक्ति में यूपी में बहुत अच्छा काम हुआ है। अक्टूबर 2018 तक राज्य ओडीएफ यानी खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा। यूपी के पिछड़े 53 जिलों के विकास की दिशा में आयोग भी काम कर रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए भी आयोग सहयोग करेगा। पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के लिए कहीं से सहयोग नहीं मिलेगा तो भी राज्य सरकार अपने इसे बूते बनवाएगी।