लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आई0टी0 कम्पनी एच0सी0एल0 द्वारा प्रदेश के नौजवानों को उपलब्ध कराए जा रहे रोजगार एवं सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, जल, स्वच्छता, आधारभूत संरचना और आजीविका के क्षेत्र में किए जा रहे सहयोग से गांव की तस्वीर बदलने में मदद मिलेगी। उन्होंने उत्तर प्रदेश को आबादी एवं बाजार के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य बताते हुए कहा कि निवेश एवं व्यापार का वातावरण बनाने में राज्य सरकार के साथ-साथ जनता को भी आगे आना होगा, जिससे काॅर्पोरेट घरानों एवं व्यापारिक संस्थानों को निवेश का बेहतर वातावरण मिल सके और वे अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति भी गम्भीर हो सकें।

मुख्यमंत्री आज यहां चक गजरिया फार्म में एच0सी0एल0 समुदाय के अनावरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने मल्हपुर सौर ऊर्जा मिनी ग्रिड का शिलान्यास किया। इसके साथ ही, उन्होंने एच0सी0एल0 समुदाय के सहयोग से कृषि, शिक्षा, स्वच्छता, स्वास्थ्य एवं आजीविका के क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले परिवर्तन के उत्पे्ररकों एवं स्वयं सहायता समूह को सम्मानित भी किया।

योगी ने एच0सी0एल0 समूह द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत अब तक किए गए सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि संस्था द्वारा हरदोई जनपद के कछौना, बिहन्दर और कोठावन के लगभग 720 गांवों के करीब 90,000 परिवारों की आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक प्रगति के लिए किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।

मुख्यमंत्री ने एच0सी0एल0 समूह द्वारा प्रदेश में संचालित विद्या ज्ञान कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके तहत जनपद सीतापुर और बुलन्दशहर में संचालित आवासी विद्यालयों में गरीब परिवारों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को 12वीं तक निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है। वर्तमान में इन विद्यालयों में लगभग 1900 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन विद्यालयों के माध्यम से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के भी अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। इसके साथ ही, जनपद गौतमबुद्धनगर के दादरी में स्थापित शिव नाडर विश्वविद्यालय में उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध करायी जा रही है।

योगी ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए काॅर्पोरेट जगत का आह्वान करते हुए कहा कि प्रदेश में लगभग 01 लाख 71 हजार मजरों में से करीब 01 लाख मजरों का विद्युतीकरण नहीं हो पाया था। वर्तमान राज्य सरकार ने विगत 07 माह में युद्ध स्तर पर प्रयास करते हुए लगभग 45,000 मजरों को विद्युतीकृत करते हुए यहां के लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जी द्वारा आजादी के बाद अविद्युतीकृत ग्राम पंचायतों में बिजली की सुविधा पहुंचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के क्रम में प्रदेश सरकार ने अवशेष 1529 ग्राम पंचायतों को ऊर्जीकृत कर कुछ उन चुनिन्दा प्रदेशों की सूची में जगह बनायी है, जिन्होंने अपने प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत किया है। उन्होंने कहा कि इनमें कई ऐसी ग्राम पंचायतें भी हैं, जो चारों तरफ से वनाच्छादित होने के कारण विद्युतीकृत नहीं हो पा रही थीं, जिन्हें वर्तमान राज्य सरकार द्वारा सौर ऊर्जा से रोशन करने का कार्य किया गया है।

उत्तर प्रदेश में ग्रीन इनर्जी की व्यापक सम्भावना को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस मामले में एच0सी0एल0 फाउण्डेशन को और अधिक सहयोग बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने इस फाउण्डेशन द्वारा 30 गांवों को ओ0डी0एफ0 घोषित कराने में दिए गए सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि दिसम्बर, 2017 तक राज्य सरकार प्रदेश के 30 जनपदों को ओ0डी0एफ0 बनाने के लिए गम्भीरता से काम कर रही है। उन्होंने इस क्षेत्र में एच0सी0एल0 फाउण्डेशन के सहयोग पर बल देते हुए कहा कि अक्टूबर, 2018 तक पूरे प्रदेश को ओ0डी0एफ0 घोषित कराने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत होगी।

योगी ने कहा कि राज्य के ऐसे लगभग 1625 गांव चिन्हित किए गए हैं, जिनमें आजादी से आज तक किसी भी प्रकार की राजकीय सुविधा प्रदान नहीं की गई है। यहां तक कि इनमें से कई गांवों को वोट देने का अधिकार भी प्राप्त नहीं है। उन्होंने इन गांवों में से कुछ को एच0सी0एल0 फाउण्डेशन द्वारा गोद लेने का आग्रह करते हुए कहा कि राज्य सरकार इन 1625 गांवों को विकास कार्यों से जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रही है। उन्होंने काॅर्पोरेट घरानों से ‘कामये दुख तप्तानाम, प्रार्णिनामार्तेनाशनम’ की भावना से कार्य करने की अपील करते हुए कहा कि व्यापारिक क्षेत्र में प्रगति के साथ-साथ सामाजिक उत्तरदायित्व के निर्वहन के लिए भी आगे आना होगा। इस अवसर पर उन्होंने एच0सी0एल0 सहित सभी निवेशकों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार हर सम्भव सहयोग प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है।

इससे पूर्व, एच0सी0एल0 काॅर्पोरेशन तथा शिव नाडर फाउण्डेशन के संस्थापक एवं अध्यक्ष श्री शिव नाडर ने मुख्यमंत्री जी का शाॅल ओढ़ाकर स्वागत किया। एच0सी0एल0 की संक्षिप्त जानकारी सी0ई0ओ0 श्रीमती रोशनी नाडर मल्होत्रा तथा एच0सी0एल0 समुदाय द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुश्री नवप्रीत कौर ने दी।