एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मंगलवार को भारतीय महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने जापान की सुबासा कोमुरा को हराया है।

भारतीय महिला बॉक्सर और राज्यसभा सांसद मैरी कॉम एशिया कप में पांचवीं बार गोल्ड मेडल जीतने के बेहद करीब हैं। मंगलवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की बॉक्सर सुबासा कोमुरा को हराकर फाइनल मैच में अपनी जगह पक्की की है। कॉम ने 5-0 के स्कोर से जीत हासिल की है। पूरे मैच में वह प्रतिद्वंदी बॉक्सर पर आक्रामक नजर आ रही थीं। अगर वह फाइनल में खिताब अपने नाम करती हैं, तो यह किसी भारतीय बॉक्सर का 48 किलोग्राम की श्रेणी में पहला एशियन गोल्ड मेडल होगा। ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर चुकीं कॉम इससे पहले पांच सालों तक 51 किलोग्राम वजन वाली श्रेणी में मुकाबले लड़ती थीं। वह हाल ही में 48 किलो की श्रेणी में लौटी हैं।

सेमीफाइनल मैच की शुरुआत में तो वह काफी शांत थीं। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, वह हावी होती गईं। दूसरे राउंड में वह उनपर जोरदार हमले बोलने लगीं, जिससे बचने में जापानी बॉक्सर नाकाम रहीं। मणिपुर की मुक्केबाज साल भर बाद रिंग में लौट रही हैं। हालांकि, अपने अनुभव से उन्होंने इस मैच में जापानी बॉक्सर को आसानी से हराया। पहले राउंड से ही कोमुरा ने दूरी बनाई हुई थी और उन्हें उम्मीद थी कि वह दूसरे चरण में कॉम पर दबाव बनाएंगी। मगर भारतीय बॉक्सर ने कोमुरा को उनके पंचों का अच्छा जवाब दिया और जीत हासिल की।