मान तथा सेवाओं का निर्यात कर रहा है.

योगी का मॉरीशस दौरा हाल में अमेरिका की विभिन्न कम्पनियों के 20 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद हो रहा है. इस बैठक में भी योगी ने इन कंपनियों से उत्तर प्रदेश में निवेश का आग्रह करते हुए राज्य सरकार से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया था.

अवस्थी ने बताया कि ऐसी संभावना है कि योगी अगले साल मार्च में लखनऊ में आयोजित होने वाले एनआरआई दिवस में भारतीय मूल के उद्योगपतियों को आमंत्रित भी करेंगे.

उत्तर प्रदेश पिछले दो वर्षों से प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन कर रहा है. इसका मकसद प्रदेश से प्रवासी भारतीयों को जोड़ना और सूबे के विकास में उनका योगदान प्राप्त करना है. अवस्थी ने बताया कि सरकार का विचार है कि लखनऊ में उत्तर प्रदेश में अपनी जड़े रखने वाले प्रवासी भारतीयों को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया जाए. जैसा कि प्रदेश की नई औद्योगिक नीति में घोषणा की गई है कि राज्य सरकार प्रदेश के औद्योगिक तथा व्यापारिक उन्नति के लिए निवेश करने वाले प्रवासी भारतीयों को हर संभव मदद देगी.

उन्होंने बताया कि यह कार्यकम ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के साथ आयोजित होगा, जिसमें प्रवासी भारतीयों को राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय बिजनेस लीडर्स से मुलाकात का मौका मिलेगा.