अहमदाबाद: गुजरात के सिविल अस्पताल में शुक्रवार आधी रात से ले कर 24 घंटे में नौ नवजात शिशुओं की मौत के मामले में राज्य सरकार ने मौत के कारणों एवं इसके पहलुओं की जांच के आज आदेश दिये. सरकार ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि पांच बच्चों को दूर दराज के क्षेत्र से लाया गया था और इन बच्चों में वजन कम होने जैसी कई जटिलताएं थीं जबकि कुछ को गंभीर प्राणघातक बीमारियां थीं. उनकी हालत गंभीर थी. विज्ञप्ति के अनुसार, 24 घंटे में नौ नवजात शिशुओं की मौत हो गयी. इनमें से पांच को लुणावाड़ा, सुरेंद्रनगर, माणसा, वीरमगाम, हिम्मतनगर से लाया गया था और इनकी हालत गंभीर थी.

जन्म के समय से ही इनका वजन बेहद कम (1.1 किलोग्राम) था और ये बच्चे हायलीन मेम्ब्रेन डिजीज (सांस संबंधी समस्या), सेप्टीसीमिया (रक्त में संक्रमण) और डिसेमिनटेड इंट्रावस्कुलर कोएगुलेशन (खून का थक्का बनने और बहते खून को रोकने की क्षमता को प्रभावित करने वाली अवस्था) जैसी जटिलताओं से ग्रसित थे. इसके अलावा सिविल अस्पताल में जन्मे चार नवजात शिशुओं में जन्म के दौरान से अस्थमा और मेकोनियसम एस्प‍िरेशन जैसी गंभीर जटिलताएं थीं.

अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि अस्पातल में बीते तीन दिन में 18 शिशुओं की मौत हुई है. विज्ञप्ति के अनुसार चिकित्सा शिक्षा के उप निदेशक आर के दीक्षित की अध्यक्षता वाली एक समिति पूरे हालात और मौत के कारणों की जांच करेगी. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने कहा कि स्थिति का जायजा लेने के लिये मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने आज गांधीनगर में वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि कुछ शिशुओं की हालत गंभीर थी और संभवत: दिवाली के कारण डॉक्टरों के छुट्टी पर होने के चलते दूर दराज के इलाकों से इन्हें सिविल अस्पताल लाना पड़ा था.