श्रेणियाँ: लखनऊ

जो समाज अपनी मूल विचारधारा को छोड़ देता है उसकी पहचान मिट जाती है; CM योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत की मूल विचारधारा ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ और ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः’ की रही है, जो विश्व मानवता के कल्याण की सुरक्षा से ओत-प्रोत है। उन्होंने कहा कि सभ्यताओं और संस्कृतियों के संघर्ष के औजार मात्र अस्त्र-शस्त्र ही नहीं, बल्कि विचारधाराएं भी हैं। जो देश व समाज अपनी मूल विचारधारा को छोड़ देते हैं, उनकी पहचान मिट जाती है और जो आदर्शाें, मूल्यों और सांस्कृतिक विचार प्रवाह को साथ लेकर चलते हैं, उनका अस्तित्व बना रहता है।

मुख्यमंत्री आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में पांचजन्य साप्ताहिक पत्र के लखनऊ ब्यूरो कार्यालय के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पांचजन्य ने सदैव प्रेरक आदर्शाें और राष्ट्रीय लक्ष्यों का ध्यान रखते हुए समाज को नई दिशा दी है। इस पत्र का सफर ध्येय समर्पित और आदर्शवादी पत्रकारिता के संघर्ष की यशोगाथा है। यह साप्ताहिक पत्र भारत की मूल विचारधारा का प्रतिनिधित्व करता रहा है और विषम परिस्थितियों में भी इसने अपनी अजेय यात्रा को जारी रखा है। भारत की राष्ट्रीयता को नई पहचान देने में पांचजन्य व आॅर्गनाइज़र ने अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन किया है। समय के साथ बदलती तकनीक से जुड़ते हुए आधुनिक परिवेश और मूल सांस्कृतिक विचारधारा का सुन्दर समन्वय किया है।
योगी ने कहा कि जब कभी भी समाज और राष्ट्र की मूल संस्कृति पर खतरा उत्पन्न हुआ है, तो पांचजन्य व आॅर्गनाइज़र पूरी मजबूती के साथ देश व समाज हित में खड़ा रहा है। भारत के मूल सांस्कृतिक प्रवाह को बनाये रखते हुए इसके संघर्ष की यात्रा अभिनन्दनीय और अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि आज वह ऐतिहासिक क्षण है, जब लखनऊ से प्रारम्भ हुई लगभग 70 वर्षाें की यात्रा आज पुनः लखनऊ ब्यूरो कार्यालय के शुभारम्भ अवसर के रूप में हम सबके सामने है।

Share

हाल की खबर

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024