नई दिल्ली: नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि अगर वित्त मंत्री के तौर पर इस कदम के लिए उन पर दबाव बनाया जाता तो वह इस्तीफा दे देते। उन्होंने जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करने और बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर भी मोदी पर निशाना साधा। चिदंबरम ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘अगर मेरे प्रधानमंत्री मुझसे कहते कि नोटबंदी करो तो मैं उनको सलाह देता कि कृपया ऐसा मत करिए और अगर वह इस पर जोर देते तो मैं इस्तीफा दे देता।’’

जीएसटी की दर को अधिकतम 18 फीसदी रखने की पैरवी करे हुए पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी की कई दर नहीं होनी चाहिए। विकास के गुजरात मॉडल को लेकर कटाक्ष करते हुए चिदंबरम ने कहा, ‘‘विकास पागल हो गया है।’’ उन्होंने गुजरात और हिमचाल प्रदेश चुनाव के कार्यक्रमों का ऐलान एकसाथ नहीं करने को लेकर चुनाव आयोग की आलोचना की।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही उन्होंने सोशल मीडिया ट्विटर पर व्यंग्यात्मक पोस्ट किया था। चिदंबरम ने लिखा कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान करने के लिए अधिकृत कर दिया है और कहा है अपनी आखिरी रैली में इसकी घोषणा कर लीजिएगा और हमें भी बता दाजिएगा। कांग्रेस नेता चिदंबरम ने दूसरे ट्वीट में लिखा था कि चुनाव आयोग को इस बात के लिए भी याद किया जाएगा कि उसकी विस्तारित छुट्टियों ने गुजरात सरकार को कई मुफ्त की चीजें देने और लोकलुभावन घोषणाएं करने का वक्त दे दिया था।