रणजी ट्रॉफी के रोमांचक मैच में महाराष्ट्र ने 31 रनों से हराया

लखनऊ: रणजी ट्रॉफी में एक बार फिर उत्तर प्रदेश टीम की बल्लेबाजी की पोल खुल गई है। जीतने के लिए 324 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी उत्तर प्रदेश एक समय पांच विकेट पर 254 रन बनाकर जीत की कगार पर पहुंच गई थी। पर इसके बाद बल्लेबाज सिर्फ 38 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। उत्तर प्रदेश की दूसरी पारी 292 रनों पर सिमट गई। महाराष्ट्र ने 31 रनों की शानदार जीत दर्ज की।

शुक्रवार को इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में महाराष्ट्र ने दूसरी पारी सात विकेट पर 282 रन बनाकर घोषित कर दी। उसने पहली पारी में 41 रनों की बढ़त बनाई थी। इस तरह उसने उत्तर प्रदेश को जीतने के लिए 324 रनों का लक्ष्य दिया। यूपी की शुरुआत गड़बड़ रही। उसने अलमास शौकत (03) व हिमांशु असनोरा (07) सिर्फ 34 रनों के योग पर आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर आए अक्शदीप नाथ व ओपनर शिवम चौधरी ने स्कोर 84 रन तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर शिवम अपने 35 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। अगले बल्लेबाज सुरेश रैना ने एक बार फिर सबको निराश किया। वह सिर्फ 05 रन बनाकर खुराना की गेंद पर कैच दे बैठे।

उत्तर प्रदेश को इस बुरे दौर अक्शदीप नाथ और रिंकू सिंह ने निकाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने उत्तर प्रदेश को जीत की स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों 112 रनों की साझेदारी कर स्कोर 217 रनों तक पहुंचा। इसी स्कोर पर अक्शदीप नाथ आउट हो गए। उन्होंने 79 रनों की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद अन्य कोई बल्लेबाज एक छोर पर टिके रिंकू सोनकर का साथ नहीं दे पाया। सौरभ 23 रन बनाकर आउट हुए। इम्तियाज, पहली पारी में 71 रन बनाने वाले एकलव्य द्विवेदी व अंकित राजपूत बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उत्तर प्रदेश की दूसरी पारी 292 रनों पर सिमट गई।

रिंकू सिंह आखिर तक नाबाद रहे। उन्होंने 122 रन बनाए। इसमें उन्होंने 136 गेंदों का सामना किया और 13 चौके व दो छक्के जमाए।

महाराष्ट्र के गेंदबाज खुराना ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में भी छह विकेट लिये।