नई दिल्ली: इंडिया टुडे ने भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच पुणे में दूसरे एकदिवसीय मैच से पहले स्टिंग ऑपरेशन किया है। बुधवार को बुकी बनकर गए रिपोर्टर्स ने महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के पिच क्‍यूरेटर को मैच से पहले लोगों को पिच से छेड़छाड़ की इजाजत देते पकड़ा। रिपोर्टर्स ने क्‍यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को कैमरा पर बात करते हुए कैद किया, जिसमें वह कह रहे थे कि मांग के अनुसार पिच बना दी जाएगी। रिपोर्टर्स ने सलगांवकर से पूछा कि दो खिलाड़ी पिच पर बाउंस चाहते हैं, क्‍या ऐसा हो सकता है, जिसपर सलगांवकर ने कहा, ‘हो जाएगा।’ रिपोर्ट के अनुसार, सलगांवकर ने यह भी कहा कि इस विकेट पर 337-340 रन बन सकते हैं। उन्‍होंने कैमरा पर इस बात का विश्‍वास दिया कि 337 जितना बड़ा स्‍कोर भी पिच पर चेज किया जा सकता है। सलगांवकर ने इंडिया टुडे रिपोर्टर्स को पिच का मुआयना करने की इजाजत दी जो कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नियमों का उल्‍लंघन है।

स्टिंग ऑपरेशन के ऑन-एयर होने के बाद एमसीए अध्‍यक्ष अभय आप्‍टे ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि वह मामले की जांच करेंगे। उन्‍होंने दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया। पुणे की इस पिच को इस साल आईसीसी ने भारत-ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट मैच के बाद ‘खराब’ करार दिया था। उस मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हरा दिया था। भारतीय टीम दोनों पारियों में क्रमश: 105 और 107 रन पर ऑल-आउट हो गई थी और मैच तीन दिन में भी खत्‍म हो गया था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले वनडे मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम पर सीरीज में हार का खतरा मंडरा रहा है। दूसरा मैच बुधवार को यहां के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर किवी टीम यह मैच जीत लेती है तो तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले लेगी और भारत को वर्षो बाद घर में सीरीज हार का सामना करना पड़ेगा।