श्रेणियाँ: लखनऊ

इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों को मजबूत करने में उत्तर प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था बैकबोन का काम करेगी: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयास से इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों के नए युग की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री जी की इच्छा है कि उत्तर प्रदेश तेजी से आर्थिक विकास के पथ पर आगे बढ़े। इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों को और मजबूत करने में उत्तर प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था बैकबोन का काम करेगी। प्रदेश सरकार राज्य में निवेश फ्रैण्डली माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस हेतु निवेशकों को बिजली आपूर्ति, बेहतर रोड कनेक्टिविटी जैसी सभी जरूरी बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ सुदृढ़ कानून व्यवस्था का वातावरण भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री से आज यहां शास्त्री भवन में यू0एस0-इण्डिया स्टेªटजिक पार्टनरशिप फोरम के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी मौजूद थे।

बोइंग इण्डिया के प्रेसिडेण्ट प्रत्यूष कुमार के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक विकास हेतु उठाए गए कदमों की प्रशंसा की। प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने राज्य में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, फार्मास्युटिकल, जल संचयन, स्वच्छता, ग्राम्य विकास, अपशिष्ट प्रबन्धन, कृषि, दुग्ध विकास, पशुधन विकास, स्मार्ट सिटी, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, कौशल विकास, साॅफ्टवेयर टेक्नोलाॅजी, यातायात, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण आदि क्षेत्रांे में निवेश करने में अपनी रुचि प्रदर्शित करते हुए प्रदेश सरकार से सहयोग किए जाने का अनुरोध किया।

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक बहुत बड़ा राज्य है। यहां की जनसंख्या 22 करोड़ है, जो प्रदेश को देश का सबसे बड़ा बाजार भी बनाती है। मध्यम वर्ग में हो रही वृद्धि के फलस्वरूप प्रदेश में सभी क्षेत्रों में निवेश व कारोबार की अपार सम्भावनाएं हैं। राज्य में ऊर्जा, बुनियादी ढांचे का विकास, स्मार्ट सिटी का विकास, इलेक्ट्राॅनिक्स, आई0टी0, नवीकरणीय ऊर्जा आदि क्षेत्रों में वृहद अवसर मौजूद हैं। यू0एस0 की कम्पनियों द्वारा प्रदेश में निवेश किए जाने से औद्योगिक विकास को गति मिलेगी और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इस दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा लागू की गई नई उद्योग नीति अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निवेशकों एवं उद्यमियों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय की निगरानी में एक सिंगल विण्डो सिस्टम स्थापित किया है। इससे निवेशकों को कई कार्यालयों के स्थान पर एक ही कार्यालय में समयबद्ध ढंग से निवेश सम्बन्धी सुविधाएं एवं अनुमतियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। राज्य सरकार निवेशकों को प्रदेश में निवेश का अवसर देने के लिए तत्पर है। उन्होंने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि निवेश के दौरान निवेशकों को शासन-प्रशासन सभी स्तरों पर सकारात्मक और रचनात्मक वातावरण मिलेगा।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024