लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद चित्रकूट भ्रमण के दौरान पुलिस लाइन में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की ओर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कालिंजर के किले तथा झांसी स्थित रानी लक्ष्मीबाई किले का विकास किया जायेगा। इस क्षेत्र में पर्यटन के विकास में प्रदेश सरकार पूरा सहयोग देगी। साथ ही, केन्द्र सरकार से भी इसके विकास में सहयोग लिया जाएगा। चित्रकूट को हाई-वे मार्ग से जोड़ा जायेगा। इन योजनाओं से जनता को राहत मिलेगी व लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुन्देलखण्ड के लोगों के जीवन में खुशहाली लाने का भरसक प्रयास कर रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद चित्रकूट में रामायण गैलरी एवं पर्यटन सुविधा केन्द्र के लिए 1242.63 लाख रुपये, परिक्रमा मार्ग कवर्ड शेड हेतु 1080 लाख रुपये, रामघाट पर लेजर शो 845.78 लाख रुपये, रामघाट एवं मध्य प्रदेश को जोड़ने हेतु फुट ओवर ब्रिज 428.31 लाख रुपये ,टैक्सी स्टैण्ड रामघाट में पार्किंग एवं फूड प्लाजा 467 लाख रुपये, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रैपुरा 511.87 लाख रुपये, राष्ट्रीय प्रेक्षागृह किशोर 957.03 लाख रुपये कुल 5432.62 लाख रुपये के कार्यों का शिलान्यास किया।

योगी ने कहा कि फसल ऋण मोचन योजना के तहत इस जनपद के 19 हजार 628 कृषकों के खातों में अब तक 1139347599.93 रुपये की धनराशि अन्तरित की जा चुकी है। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5740 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण-पत्र भी बांटे। उन्होंने कहा कि इन लोगों को आवास निर्माण के लिए 40 हजार रुपये की प्रथम किस्त उनके बैंक खातों में पहुंचायी जा चुकी है। उन्होंने भारत सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सुगम विद्युत संयोजन योजना में बी0पी0एल0 परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन के स्वीकृति प्रमाण-पत्र भी लाभार्थियों में वितरित किये।