लखनऊ: शहीदों के सम्मान में उत्तर प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए उनके परिजनों को मिलने वाली राहत राशि को दो गुना कर 40 लाख रुपया कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां पुलिस स्मृति दिवस पर आयोजित समारोह में यह घोषणा की। श्री योगी ने कहा कि शहीदों के सम्मान में जो भी कर दिया जाय वह कम है, लेकिन उनकी सरकार ने शहीदों के परिजनों को मिलने वाली राहत राशि को दो गुना करने का निर्णय लिया है। अभी तक शहीदों के परिजनों को राहत राशि के रुप में 20 लाख रुपये मिलते थे।

उन्होंने पुलिसकर्मियों के भत्तों आदि में भी बढोत्तरी करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रशंसा चिन्हों की संख्या 200 से बढ़ाकर 950 कर दिया गया है।

उनका कहना था कि इसके साथ ही हर वर्ष 950 पुलिसकर्मियों को अलंकृत किया जायेगा। यह अलंकरण गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस मे मौके पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एक पुलिसकर्मी को उसके सेवाकाल में अधिकतम तीन बार अलंकृत किया जायेगा।

श्री योगी ने पुलिसकर्मियों के पौष्टिक आहार और वाहन भत्ता को भी बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों के साहसी कामों को देखते हुए 500 सिल्वर, 300 प्रशंसा चिन्ह गोल्ड, 150 हीरक पद दिये जायेंगे।