5702.72 लाख रु0 लगत की 56 परियोजनाओं का किया शिलान्यास किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में गोरखपुर विकास प्राधिकरण तथा नगर निगम की विभिन्न 56 परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिसकी कुल लागत 5702.72 लाख रुपये है। एक परियोजना का लोकार्पण भी किया, जिसकी लागत 43.88 लाख रुपये है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने वहां पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा निचले, गरीब, वंचित तबके के लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं चलायी जा रही है तथा उसे लागू भी किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा 1625 बस्तियों का चयन कर बुनियादी सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है, जो अब तक उन बस्तियों में उपलब्ध नहीं थी।

उन्होंने कहा कि पिछले 6 माह में 20 लाख परिवारों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिया गया है। प्रधानमंत्री अवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के तहत हर आवासविहीन परिवार को अवास उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण के लिए 2.50 लाख रूपये दिये जा रहे है साथ ही व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए 12 हजार रूपये दिये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है जहां पर लाइनलास कम होगा वहां पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि आम जन को योजनाओं का लाभ मिले ऐसी परियोजनाएं का शिलान्यास/लोकार्पण किया गया। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाइट को एल.ई.डी. लाइट में बदला जा रहा है। नगर निगम, नगर पंचायत में एल.ई.डी. लाइट लगाने का कार्य आरम्भ हो चुका है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में चिड़िया घर का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। अक्टूबर 2018 तक गोरखपुर के लोगों को आधुनिक चिड़िया घर उपलब्ध करा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रेक्षागृह का शिलान्यास किया जा चुका है। शीघ्र ही उसका निर्माण कार्य भी आरम्भ हो जायेगा। बस स्टेशनों को ठीक कराया जा रहा है। यहां पर एयरपोर्ट की तर्ज पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा। शहरी क्षेत्रों में पटरी व्यापारियों के लिए नीति लागू केर दी गयी है, इनको योजनाबद्ध तरीके से व्यवस्थित किया जायेगा। शहर के अन्दर विद्युत तारों को अन्डरग्राउंड किया जायेगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए कानपुर, वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर सहित 6 शहरों में मेट्रो की योजना अंतिम चरण में है। उन्होंने स्वच्छता पर लागों की सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत सरकार की स्वच्छता रैंकिंग में गोरखपुर को अच्छा स्थान मिले इसके लिए सभी को मिलकर अपने शहर साफ सुथरा रखना होगा।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में यू.पी. बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय बनने से 11 लाख 35 हजार 908 छात्र छात्राओं को आसानी होगी। उन्होंने कहा कि विकास भवन में ग्रिड कनेक्टेड रूफ आफ सोलर पावर प्लान्ट से विद्युत की बचत होगी तथा लगभग 8 लाख रूपये की बचत होगी। उन्होंने कहा कि जो भी शिलान्यास किया गया है उसके कार्य समयबद्ध एंव गुणवत्तापूर्ण मानक के अनुसार पूर्ण कराया जाये। जो भी सड़के बनें उसकी 5 साल मरम्मत कार्य संबंधित के द्वारा किया जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बहुत जल्द रामगढ़ताल को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जायेगा।