नई दिल्ली: कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) में महिलाओं को स्थान न दिए जाने के सवाल पर संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने जवाब दिया और कहा कि राहुल की स्क्रिप्ट लिखने वाले समझदार नहीं हैं. यह तो ठीक वैसी बात हुई, पुरुष हॉकी मैच में महिला खिलाड़ी को देखने जैसी.

शारदा विहार शैक्षणिक संस्थान में शुरू हो रही संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का ब्योरा देते समय पूछे गए सवाल पर वैद्य ने कहा, "राहुल गांधी ने सवाल किया है कि क्या संघ में महिलाओं को देखा क्या, उनके इस सवाल से यह पता नहीं चलता कि उन्हें संघ की चिंता है या महिलाओं की. वे संघ की छोड़कर, अपनी पार्टी की चिंता करें."

राहुल गांधी ने अपने गुजरात प्रवास के दौरान संघ पर हमला करते हुए मौजूद लोगों से सवाल किया था कि "आपने संघ की शाखा में महिलाओं को कभी शॉर्ट पहने देखा है क्या."

राहुल के इस सवाल का वैद्य ने जवाब देते हुए कहा कि संघ ने तय किया था कि वह सिर्फ पुरुषों के बीच काम करेगा, यह तय करने का अधिकार संघ को है, अगर उन्हें महिलाएं देखना है तो महिला हॉकी मैच देखने जाएं. वैद्य ने आगे इंदिरा गांधी और राजीव गांधी का नाम लिए बगैर कहा, "उनकी दादी और पिता जब सत्ता में थे तो संघ को कमजोर करने की कोशिश की, मगर कुछ नहीं हुआ, संघ और मजबूत ही हुआ. संघ बढ़ता गया और उनका (कांग्रेस) जनाधार कम होता गया."

वैद्य ने कहा, "राहुल गांधी का भाषण लिखने वाले कम समझदार है, उन्हें संघ की जानकारी नहीं है, राहुल को संघ के बारे में जानना है तो और बौद्धिक लोगों का सहयोग लें."