नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरा का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार रविवार सुबह अपने गृह शहर वडनगर पहुंचे। वडनगर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने भव्य रोड शो किया। वडनगर में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा- ‘‘भोले बाबा के आशीर्वाद ने मुझे जहर पीने और उसे पचाने की शक्ति दी। इसी क्षमता के कारण मैं 2001 से अपने खिलाफ विष वमन करने वाले सभी लोगों से निपट सका। इस क्षमता ने मुझे इन वर्षों में समर्पण के साथ मातृभूमि की सेवा करने की शक्ति दी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अपनी यात्रा वडनगर से शुरू की और अब काशी पहुंच गया हूं। वडनगर की भांति काशी भी भोले बाबा की नगरी है। भोले बाबा के आशीर्वाद ने मुझे बहुत शक्ति दी है और यही ताकत इस धरती की ओर से मेरा सबसे बड़ा उपहार है।’’

पीएम मोदी ने कहा कि प्राचीन काल में चीनी यात्री ह्वेनसांग ने भी वडनगर का दौरा किया था. उन्होंने कहा कि आज मैं जो कुछ हूं, इसी मिट्टी के संस्कारों की वजह से हूं. वडनगर में हाटकेश्वर मंदिर में पीएम ने पूजा अर्चना भी की. वडनगर उनका गृहनगर है जहां पीएम बनने के बाद वह पहली बार आए हैं.

पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं आप सबको नमन करता हूं. पीएम ने कहा कि अपने गांव में, अपनों के बीच में जब स्वागत सम्मान होता है तो उसकी अनूभूति कुछ और होती है. उन्होंने कहा कि मैंने कई पुरानी स्मृतियों को आज दोहराया और नई ऊर्जा लेकर यहां से जा रहा हूं. देश के लिए अब पहले से भी ज्यादा मेहनत करुंगा. आपने मुझे जो सिखाया है, जो समझाया है, वो दिन-ब-दिन सबका सिर ऊंचा करता रहे, उसमें कोई कमी नहीं रखूंगा.

पीएम मोदी ने कहा कि वडनगर 2500 साल से जीवित शहर रहा है, आने वाले दिनों में यह टूरिस्ट सेंटर बनेगा. पीएम मोदी ने कहा कि रक्तदान, नेत्रदान, श्रमदान से भी बढ़कर बच्चों के टीकाकरण का अभियान है. अगर आप बच्चों का टीकाकरण करवाते हैं तो इससे उसके उज्ज्वल भविष्य की बुनियाद पड़ती है. पीएम मोदी ने लोगों से सरकार के 'इंद्रधनुष' कार्यक्रम के बच्चों के तहत टीकाकरण के लिए पूरे जोर-शोर से आगे आने का आह्वान किया.

पीएम मोदी ने लोगों से इंद्रधनुष कार्यक्रम को अपनाने के लिए कहा. उन्होंन कहा, हमने दिल के मरीजों के लिए स्टंट की कीमतों में कटौती की. दवाओं की कीमतें कम करने के लिए हमने जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा दिया. देश के डॉक्टरों से अपील की थी कि अगर आप गाइनिकॉलोजिस्ट हैं तो हर महीने की 9 तारीख के लिए गरीब प्रसूता मां के लिए मेडिकल चेकअप का काम मुफ्त करेंगे. मुझे खुशी है कि पिछले एक साल में करीब 80-85 लाख गरीब प्रसूताओं को डॉक्टरों ने मुफ्त में दवा दी.