अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सरकार नए तरीकों से मुस्लिम वोट पाने के लिए कदम उठा रही है। वहीं अहमदाबाद नगर निगम ने छह वर्षों में पहली बार मुगल बादशाह और मुस्लिम शहीद के नाम पर हाउसिंग सोसायटी का नाम रखने का ऐलान किया है।

इस निर्णय के अनुसार अहमदाबाद में मौजूदा दो आवास योजना को मुगल बादशाह दारा शिकवा और शहीद अब्दुल हमीद अपार्टमेंट का नाम दिया गया है। अहमदाबाद नगर निगम में आवास समूहों की ओर से एक मीटंग का आयोजन किया गया, जिसमें आवास योजना के समिति सदस्यों ने अहमदाबाद की 32 हाउसिंग सोसायटी के नाम की घोषणा की। उनमें से दो का नाम मुस्लिम शहीदों और मुग़ल सम्राट के नाम पर रखा गया था।

आवास समिति अध्यक्ष बिपिन पटेल ने कहा कि अहमदाबाद के रखियाल क्षेत्र में मौजूद एलआईजी योजना के तहत बनने वाली हाउसिंग सोसाइटी के नाम अब दारा शिकवा अपार्टमेंट रखा गया है और रामकृष्ण मेल के पास मौजूद ईडब्ल्यूएस के तहत बनाई गई हाउसिंग सोसाइटी का नाम वीर अब्दुल हमीद अपार्टमेंट में बदल दिया गया है।

2012 से अहमदाबाद नगर निगम ने गरीबों के लिए 44 आवास योजना तैयार की हैं, जिनके नाम अभी तक हिंदू देवी देवताओं, सूफी संत, वैज्ञानिकों, नदी पहाड़ के नाम पर ही रखे गए। लेकिन दारा शिकवा और अब्दुल हमीद नाम देकर मुस्लिम वोटर्स को आकर्षित करने के लिए कहीं न कहीं यह योजना बनाइ जा रही है।