केरल का दौरा योगी को यूपी की समस्याएं हल करने के लिए ऊर्जा देगा

तिरुवनंतपुरम : केरल में कानून-व्यवस्था और चिकित्सीय सुविधाओं पर टिप्पणी करने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने निशाना साधा है. विजयन ने कहा कि उन्हें इस बात पर हंसी आती है कि अपने राज्य में समस्याएं होने के बावजूद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने केरल के लिए वक्त निकाल ही लिया.

उन्होंने बुधवार रात फेसबुक पर पोस्ट में लिखा,‘‘मुझे इस बात पर वाकई हंसी आती है कि आपने (योगी आदित्यनाथ) केरल के लिए समय निकाल लिया, बावजूद इसके कि उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में समस्याएं बनी हुई हैं. अखबारों की रिपोर्ट यही बताती है. ’’

विजयन ने विश्वास जताया कि केरल आने पर आदित्यनाथ को वह ऊर्जा मिल जाएगी कि वह उत्तर प्रदेश में समस्याओं का सामना कर सकें. उन्होंने कहा,‘‘ मेरे प्रिय मुझे भरोसा है कि यह अवकाश ( खूबसूरत और आनंददायक दौरा) आपको उत्तर प्रदेश में विभिन्न समस्याओं का सामने करने की ऊर्जा देगा. ’’

केरल में बाल मृत्यु दर पर आदित्यनाथ की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए विजयन ने कहा, ‘‘केरल में बाल मृत्यु दर 10 है, राष्ट्रीय औसत 34 है जबकि उत्तर प्रदेश में यह आंकड़ा 43 है.’’ विजयन ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने देश को इस आंकड़े से अवगत करवाया, इसके लिए वह उनके आभारी हैं. उन्होंने कहा कि योगी को राज्य के भाजपा नेताओं द्वारा प्रदत्त गलत और फर्जी जानकारी के आधार पर बोलने से बचना चाहिए.

योगी ने बुधवार को कन्नूर में भाजपा की जन रक्षा यात्रा में हिस्सा लिया था और आरोप लगाया था कि केरल में चिकित्सीय सुविधाएं नाकाफी हैं. उन्होंने वाम दल पर राज्य में हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था.

ज़किया जाफरी के बेटे तनवीर गुजरात हाईकोर्ट के फ़ैसले को अपनी जीत क्यों मान रहे हैं?
अहमदाबाद। गुजरात के गुलबर्ग सोसाइटी दंगा मामले में प्रधानमंत्री मोदी के क्लीन चिट को चुनौती देने वाली याचिका आज हाईकोर्ट में खारिज हो गई है। यह याचिका 2002 के दंगों में मारे जाने वाले पूर्व कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी की पत्नी ज़किया जाफरी ने दायर की थी। हाईकोर्ट ने जकिय जाफरी को आगे की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट या ट्रायल कोर्ट में जाने का आदेश दिया।

लेकिन ज़किया जाफरी के बेटे तनवीर जाफरी इस फैसले को किसी हद तक अपने पक्ष में बता रहे हैं। क्योंकि अब तक यह कहा जा रहा था कि शायद हाईकोर्ट कोई फैसला दे दे, जिससे आगे अपील के सभी दरवाजे बंद हो जाएँ।

हाईकोर्ट ने इस मामले में उनकी मां की अपील को भले ही खारिज कर दिया है, लेकिन आगे की अपील करने की गुंजाईश भी रखी है, तनवीर जाफरी इसको अपनी जीत मान रहे हैं।

जकिय जाफरी तो फ़िलहाल विदेश में हैं, लेकिन ज़किया जाफरी के बेटे तनवीर जाफरी ने कहा कि हाईकोर्ट ने मेरी मां के पक्ष में फैसला सुनाया है। अब हम इस मामले को जल्द से जल्द अदालत में ले जायेंगे और मामले को आगे बढ़ाने और जांच कराने के लिए अगला कदम उठाएंगे।