सामने आयी एलफिंस्टन हादसे की असल वजह

मुंबई: मुंबई के एफफिंसटन रोड और परेल स्टेशनों को जोड़ने वाले ओवरब्रिज पर पिछले शुक्रवार को मची भगदढ़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद रेल मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए थे. हजारों लोगों ने मौतों के खिलाफ और रेल प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था. अब खबर आ रही है कि जांच में यह बात सामने आई है कि एक फूल वाला जोर से चिल्लाया था कि फूर गिर गया, और भीड़ ने समझा कि पुल गिर गया. यह बात हादसे में घायल एक पीड़ित ने जांच दल को बताई. पीड़ित का कहना है कि संभवत: इसी की वजह से भगदड़ मच गई.

एलफिन्सटन रोड और परेल उपनगर स्टेशनों को जोड़ने वाले ओवरब्रिज पर शुक्रवार सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर हादसा हुआ था. भारी बारिश के कारण वहां पर लोगों की काफी भीड़ जमा हो गई थी.

बता दें कि कुछ और लोगों का दावा था कि भगदड़ की असली वजह वहां पर हुआ शॉर्ट सर्किट था. जिससे लोग डर गए और भगदड़ हो गई. रेलवे अधिकारी ने कहा कि हमने लोगों से विज्ञापनों के जरिए अपील की है कि वह सामने आकर भगदड़ के कारणों के बारे में जानकारी दें. उन्होंने कहा कि अधिकतर घायलों के बयानों को दर्ज किया गया है और ज्यादा घायलों के पास जांच दल के सदस्य स्वयं जाकर बयान दर्ज करेंगे.