UGC ने जारी की रिपोर्ट, यूनिवर्सिटी कैंपस की घिनौनी पोल खोली

नई दिल्ली: बीएचयू में पिछले कई दिनों से छेड़खानी के विरोध में चल रहे बवाल के बीच यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन) ने एक रिपोर्ट जारी कर यूनिवर्सिटी कैंपस की घिनौनी पोल खोल दी है। दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार और बंगाल के यूनिवर्सिटी कैंपस में यौन शोषण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

यूजीसी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2016 के अप्रैल से साल 2017 के मार्च तक 103 छात्राएं यौन उत्पीड़न का शिकार हुईं हैं, जिसमें से 24 यूपी की यूनिवर्सिटीज से हैं।

हर चार यौन शोषण के मामलों में एक मामला यूपी के कॉलेज से आता है। बीएचयू में छेड़खानी के मामले के बाद ये आंकड़े सामने आए हैं। इन आंकड़ों से साफ पता चलता है कि यूपी के कॉलेजों की हालत बहुत ही खस्ता है। अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, अंबेडकर यूनिवर्सिटी, शारदा यूनिवर्सिटी इन यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाली कॉलेजों में यौन शोषण के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इनमें से 16 मामले पंजाब यूनिवर्सिटी,12 चंडीगढ़ और 8 हरियाणा के मामले हैं।

एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि इस साल यूपी में यौन उत्पीड़न के मामलों में 33 फीसद की बढ़ोतरी आई है। साल 2014 में 4,435 मामले जबकि साल 2015 में ये बढ़कर 5,925 हो गए, छेड़खानी के भी मामलों में भी इजाफा हुआ है।

जो पीड़िता होती है उसका कोई रिश्तेदार या दोस्त भी शिकायत दर्ज करा सकता है, लेकिन वो केस तीन महीने के भीतर दर्ज करानी होगी। कॉलेज प्रबंधन को उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करनी होगी।