अदनान अमीर

लखनऊ: मुंबई के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. भारत रेड व भारत ब्लू के बीच नवनिर्मित इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आज से शुरू हुए दलीप ट्रॉफी प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले के पहले ही दिन पृथ्वी शॉ ने शतक जमाया है और 154 रनों की शानदार पारी खेली . पृथ्वी ने इंडिया रेड की ओर से खेलते हुए सबसे कम उम्र (17 साल 320 दिन) में दिलीप ट्रॉफी के फाइनल में शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

लखनऊ में खेले जा रहे डे-नाइट फाइनल में इंडिया रेड और इंडिया ब्लू आमने-सामने हैं. दिनेश कार्तिक और सुरेश रैना क्रमशः दोनों टीमों के कप्तान हैं. गुलाबी गेंद से होने वाले इस डे-नाइट मैच में इंडिया रेड के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया ! इंडिया रेड की ओर से शा और हेरवाड़कर ने सधी हुई शुरुआत की| हेरवाड़कर 74 रनों के स्कोर पर 25 रन बनाकर रन आउट हो गए | एस यादव 8 रन बनाकर भट्ट का शिकार बने , उन्हें कप्तान रैना ने कैच किया | इसके बाद पृथ्वी शॉ और इंडिया रेड के कप्तान दिनेश कार्तिक ने 211 रनों की साझेदारी निभाई | दोनों बल्लेबाज़ पृथिवी शॉ और कप्तान दिनेश कार्तिक ने शतक जमाया! पहले दिन का खेल ख़त्म होने पर इंडिया रेड की टीम ने 5 विकेट के नुक्सान पर 317 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया है |

इससे पहले पृथ्वी ने भारत के अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व किया था. इंग्लैंड-ए के खिलाफ (20 जुलाई-16 अगस्त, 2017) उसी की धरती पर खेले गए 2 यूथ टेस्ट मैचों में पृथ्वी ने 62.50 की औसत से सर्वाधिक 250 रन बनाए थे. पृथ्वी नवंबर 2013 में तब सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने हैरिस शील्ड टूर्नामेंट में सेंट फ्रांसिस के खिलाफ रिजवी स्प्रिंगफील्ड की ओर से खेलते हुए 330 गेंदों में 546 रन बना डाले थे. उन्होंने इस पारी में 85 चौके तथा पांच छक्के लगाए थे.

बता दें कि पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल (1-5 जनवरी 2017) में डेब्यू किया था और उस मैच में शतक जमाया था और अब दिलीप ट्रॉफी में उन्होंने डेब्यू किया है और फाइनल खेलते हुए शतक जमाया है.