सपा राज्य सम्मेलन में शिवपाल गट को बताया बनावटी समाजवादी, कहा- नेताजी का आशीर्वाद हमारे साथ

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने शनिवार को यहां राज्य सम्मलेन में शिवपाल गुट पर हमला बोलते हुए कहा यह लोग बनावटी समाजवादी हैं। बनावटी समाजवादी से बचना होगा। एक साजिश में तो यह लोग कामयाब हो गये। हमारी सरकार नहीं बनी, पर अब हम समाजवादियों की आंखें खुल गई हैं। उन्होंने कहा कि नेताजी (मुलायम सिंह यादव) हमारे पिताजी हैं। उनका आशीर्वाद हमारे साथ है। आगे भी रहेगा तो समाजवादी पार्टी के आंदोलन को कोई रोक नहीं पाएगा।

यूपी की राजधानी लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान पर हुए सपा के इस सम्मेलन में नरेश उत्तम को दुबारा पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। सम्मेलन में राजनीतिक प्रस्ताव भी रखा गया। सपा के राजनीतिक प्रस्ताव में कहा गया कि अपनी साख खो रही बीजेपी सरकार सपा सरकार के कामों की जांच का नाटक कर रही है। समाजवादी पार्टी इस अधिवेशन के मंच पर पूर्व मंत्री आजम खान, पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा और वरिष्ठ नेता किरणमय नंदा आदि भी मौजूद रहे।

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव व शिवपाल सिंह यादव अधिवेशन में नहीं आये। इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद का शिलान्यास हुआ था, तब हमने कहा कि सबसे ज़्यादा ज़रूरत यूपी से बंगाल तक की है। लगातार ट्रेन हादसे हो रहे हैं, ऐसे में बुलेट ट्रेन से खुशहाली नहीं आने वाली है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, बीजेपी को वोट देकर जनता पछता रही है। आने वाला चुनाव 2022 के लिए हमारी सरकार बनाने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सूचना तंत्र के गलत इस्तेमाल से जाति-धर्म के नाम पर समाज में दूरी बढ़ाने का काम किया है। सपा मुखिया ने कहा कि सरकार के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं है। इसलिए कम से कम समाजवादियों से ज्यादा रोजगार देने का काम तो जरूर करें। कहा, जीडीपी गिरने से रोजगार और नौकरी नहीं मिलने वाली है।

वरिष्ठ नेता आजम खान ने कहा कि ये लोग बोलते हैं कि हमारी सरकार में दंगे नहीं होते। यही हमारी सरकार का सबूत है कि जब हम सरकार में आते हैं और विकास का काम करते हैं तो उस वक्त बस्तियां जलने लगती हैं। उन्होंने कहा कि आग से मत खेलो। सांप्रदायिकता की आग 2019 से पहले ऐसे आ सकती है कि कोई नहीं बचेगा। ये घात लगा कर बैठे हैं। मेरे बारे में कोई गलतफहमी ना रखे। ये मैं कहने आया हूँ कि रफीकुलमुल्क से मिली विरासत को मजबूत करो। आप हिन्दू, मुसलमान सिख और ईसाई की ताकत बनो।

सम्मेलन में सपा के वरिष्ठ नेता नरेश अग्रवाल ने कहा, जिन लोगों ने गद्दारी की उन लोगों को माफ़ी नहीं मिलनी चाहिए। नेता जी ने यही गलती की। नरेश अग्रवाल ने कहा, मैं योगी बाबा से केवल यही कहना चाहूँगा कि आप सावधान रहना। बाबाओं का सही समय नहीं चल रहा है।