तलाशी में खुल रहे हैं डेरा सच्चा सौदा के राज़ दर राज़, विस्फोटक बनाने की फैक्ट्री मिली

सिरसा: हरियाणा के सिरसा में गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में आज दूसरे दिन भी तलाशी अभियान जारी है. आज तलाशी अभियान के दौरान डेरा परिसर में विस्फोटक बनाने की अवैध फैक्ट्री पकड़ी गई है. इस फैक्ट्री से 82 पेटी विस्फोटक बरामद हुए हैं. फॉरेंसिंक विभाग की टीम यहां गहन छानबीन में जुटी है. यहां एक सुरंग का भी पता चला है. यह सुंरग राम रहीम की गुफा से होते हुए सीधे साध्वियों के रहने के स्थान पर खुलती है. वहां से एके 47 रखने वाला बॉक्स भी मिला है.

शनिवार से जारी तलाशी अभियान में धीरे-धीरे डेरे के राज सामने आ रहे हैं. डेरे से शनिवार को 5 लोगों को आजाद कराया गया था, जिनमें 2 नाबालिग हैं. नाबालिग लड़के कैथल (हरियाणा) और उत्तर प्रदेश के हैं. दोनों लड़कों को जिला बाल सुरक्षा अधिकारी को सौंप दिया गया.

फॉरेंसिंक टीम ने उस गुफा का भी मुआयना किया, जिसमें राम रहीम ने दो महिलाओं के साथ रेप किया था. जांच में कैश भी बरामद हुआ है, कुछ हार्ड डिस्क भी मिली है.कई डेरा अनुयायियों ने मीडिया से कहा कि गुरमीत राम रहीम और उसके बेहद करीबी लोगों के अलावा किसी अन्य को भी गुफा के अंदर जाने की अनुमति नहीं थी.

शनिवार को तलाशी के दौरान बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट वाली एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए. एक ओबी वैन, बिना लेबल वाली कुछ दवाएं और एक वॉकी-टॉकी सेट बरामद किया गया.

पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट के नियुक्त किए गए कोर्ट कमिश्नर की निगरानी में तलाशी अभियान चल रहा है. इस अभियान को 10 भागों में बांटा गया है. सर्च ऑपरेशन के लिए एसपी रैंक के अधिकारियों की 10 टीमें बनाई गई हैं. सिरसा में फिलहाल कर्फ्यू लगा हुआ है. पूरे तलाशी अभियान की सीलबंद रिपोर्ट हाइकोर्ट को सौंपी जाएगी.