समाज की सेवा एक बड़ा उत्तरदायित्व: रोटेरियन रंजीत सिंह

समाज की सेवा एक बड़ा उत्तरदायित्व: रोटेरियन रंजीत सिंह

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की आॅफिसियल विजिट और रोटरी क्लब लखनऊ ‘‘खास’’ का अधिष्ठापन समारोह

लखनऊ: मानवता की सेवा करना एक उत्तरदायित्व है। समाज से हमें इतना कुछ प्राप्त होता है कि बदले में हम समाज के साधनहीन लोगांे की मदद में जितना कर सकें, कम है। ये उद्गार हैं रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत ंिसह के, जो उन्होंने रोटरी के एक समारोह में व्यक्त किये।

शहर के एक होटल में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट गवर्नर ने रोटरी सदस्यों का आह्वान करते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक हमें देश से अशिक्षा दूर करने के रोटरी के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में पूरे प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने पोलियो मुक्त भारत का सपना साकार कर दिखाया, अब हमारा अगला लक्ष्य संपूर्ण साक्षरता का है। इसके लिए जरूरी है कि हर बच्चे को स्कूल भेजा जाये और इसके लिए सरकारी स्कूलों की मदद की जाये, ताकि हर स्कूल, प्रसन्न्ा स्कूल का हमारा उद्देश्य पूरा हो सके।

रोटेरियन दीपक रल्हन ने पर्यावरण में सुधार की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए लखनऊ के सभी क्लबों को बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने को कहा। जल संरक्षण, स्वच्छ भारत, स्वास्थ्य एवं भूख से मुक्ति कुछ अन्य ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।

रोटरी क्लब, लखनऊ खास के स्थापना समारोह में बोलते हुए उन्होंने सभी रोटेरियन्स से नियम कायदे के अनुसार सही तरीके से व्यापार एवं व्यवसाय करने की परंपरा को बनाये रखने को कहा।

क्लब के प्रेसीडेंट दीपक रल्हन ने वर्ष के कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और कहा कि क्लब नियमित चिकित्सा शिविर लगाना जारी रखेगा। साथ ही, प्रौढ़ शिक्षा शिविरों के अलावा वृद्धों, असहायों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए भी प्रोजेक्ट चलायेगा।

पूर्व अध्यक्ष और मीडिया व रोटरी पब्लिक इमेज कमेटी के चेयरमैन श्री प्रमिल द्विवेदी ने कहा कि क्लब का मानवता के निःस्वार्थ सेवा का एक लम्बा इतिहास है। कार्यक्रम से पूर्व, दिन में अलीगंज क्षेत्र के सबौली गांव मे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन रंजीत ंिसह ने दौरा किया वहां रोटरी क्लब लखनऊ ‘‘खास’’ द्वारा संचालित प्रौढ शिक्षा कार्यक्रम के तहत 50 महिलाओ को साक्षर किया जा रहा है

सहयोगी, क्लब के कार्यालय कर्मी, पूर्व जिला गर्वनर, और अन्य रोटेरियन दोस्त कार्यक्रम में मौजूद थे। समारोह के बाद एक भव्य रात्रि-भोज का आयोजन किया गया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India