ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने की पहल से स्कूली बच्चों को जोड़ रही यूपी सरकार

ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने की पहल से स्कूली बच्चों को जोड़ रही यूपी सरकार

लखनऊ: ऊर्जा दक्षता को अपनाने के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने एवं इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में ‘स्कूल कनेक्ट कार्यक्रम’ शुरू किया है। स्कूल कनेक्ट कार्यक्रम के पहले चरण के तहत् 20 शहरों के 600 स्कूलों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन भारत सरकार की उजाला (उन्नत ज्योति बाय अर्फोडेबल एलईडी फाॅर आॅल) योजना के तहत् एक पहल के रूप में किया जा रहा है। उजाला योजना का क्रियान्वयन ऊर्जा मंत्रालय के अधीन आने वाली भारत सरकार की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड(ईईएसएल) द्वारा किया जा रहा है।

स्कूल कनेक्ट कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक शहर में 30 सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का चयन किया जाएगा। राज्य के प्रमुख शहरों के 88 स्कूलों में इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है।इस कार्यक्रम के पहले सप्ताह के अंदर ही इसे शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और करीब 55,500 बच्चों ने अपने घरों में एलईडी बल्बों, ट्यूबलाइट्स तथा ऊर्जा दक्ष पंखों को लगाकर ऊर्जा दक्ष बनाने का संकल्प लिया है।

इस अवसर पर ईईएसएल में उजाला के नेशनल प्रोग्राम मैनेजर श्रीराजकुमार राखरा ने कहा, ‘‘राज्य में स्कूल कनेक्ट कार्यक्रम को चलाने में हमें सभी तरह की जरूरी सहायता प्रदान करने के लिए ईईएसल इस अवसर पर उत्तरप्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करती है।किसी भी विकास शील अर्थव्यवस्था का भविष्य बच्चे होते हैं और ऊर्जा दक्षता के संदेश के प्रसार से वे अपने परिवारों में सकारात्मक असर लाएंगे और साथ ही साथ राष्ट्र के विकास में भी व्यापक योगदान देंगे।’’

इस कार्यक्रम के तहत् ईईएसएल चित्रकला प्रतियोगिता, पहेली, नुक्क्ड़ नाटक आदि जैसी विभिन्न संवाद परक गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को इसके साथ जोड़ रही है।इसके अतिरिक्त, प्रत्येक स्कूल में संकल्प काउंटर खोला गया है, जहां ऊर्जा बचत करने तथा कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए ऊर्जा दक्ष उपकरणों को अपनाने की प्रतिज्ञा करने के इच्छुक छात्रों के फिंगर प्रिंट्स लिए जाने की सुविधा उपलब्ध है।

इसके अलावा, ईईएसएल ने इन स्कूलों में वितरण केन्द्र भी स्थापित किए हैं, जहां शिक्षक, छात्र तथा उनके माता-पिता/अभिभावक अपनी जरूरतों के मुताबिक एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट्स और पंखे खरीद सकते हैं। 9 वाट के एलईडीबल्ब की कीमत 70 रुपये प्रति यूनिट है, जबकि 20 वाट के एलईडी ट्यूबलाइट्स तथा बीईई 5-स्टार रेटिंग वाले ऊर्जा कुशल पंखों की कीमत क्रमशः 220 रुपये प्रति यूनिट और 1,200 रुपये प्रति यूनिट है।इस कीमत में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) भी शामिल है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India