लाहौर: दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस पाकिस्तान के खिलाफ विश्व एकादश टीम की कप्तानी करेंगे. 14 सदस्यीय विश्व एकादश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी जिसे इंडीपेंडेंस कप का नाम दिया गया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार (24 अगस्त) को इस बात की पुष्टि की. यह तीन मैच 12, 13 और 15 सिंतबर को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाएंगे. विश्व एकादश में पांच खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के, तीन ऑस्ट्रेलिया, दो वेस्टइंडीज और एक-एक खिलाड़ी बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका से लिया गया है.

डु प्लेसिस के अलावा हाशिम अमला, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्केल और लेग स्पिनर इमरान ताहिर विश्व एकादश में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करेंगे. ऑस्ट्रेलिया से जॉर्ज बेली, बेन कटिंग और विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन हैं. वेस्टइंडीज से डैरेन सैमी और सैमुएल बद्री को चुना गया है. इंग्लैंड से पॉल कॉलिंगवुड को टीम में जगह मिली है. बांग्लादेश के तमीम इकबाल, श्रीलंका के थिसारा परेरा और न्यूजीलैंड के ग्रांट इलियट को टीम में चुना गया है. विश्व एकादश में भारत और जिम्बाब्वे से एक भी खिलाड़ी को नहीं चुना गया है.

जिम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज एंडी फ्लावर टीम के कोच हैं. टीम 11 सितंबर को पाकिस्तान पहुंचेगी. इससे पहले वह दुबई में शिविर में हिस्सा लेगी. डु प्लेसिस ने एक बयान में कहा, "मैं इस विविधतापूर्ण, आकर्षक और संतुलित टीम का कप्तान बनने से सम्मानित महसूस कर रहा हूं." उन्होंने कहा, "बाकी खिलाड़ियों की तरह, मैं लाहौर के अपने पहले दौरे के लिए उत्साहित हूं और पाकिस्तान में सुरक्षित माहौल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में अपना योगदान देना चाहता हूं."

टीम इस प्रकार है : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, सैमुएल बद्री, जॉर्ज बेली, पॉल कॉलिंगवुड, बेन कटिंग, ग्रांट इलियट, तमीम इकबाल, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्केल, थिसारा परेरा, इमरान ताहिर और डैरेन सैमी.

आईसीसी ने टीम घोषित किये जाने के बाद विश्व एकादश के पाकिस्तान दौरे का स्वागत किया है जो सितंबर में तीन मैचों की सीरीज खेलने के लिये लाहौर जायेगी. टीम में दक्षिण अफ्रीका के बड़े खिलाड़ी जैसे फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान जैसे इंग्लैंड के पॉल कोलिंगवुड, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली और वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी शामिल हैं. वर्ष 2009 के बाद से पाकिस्तान कार्यबल के चेयरमैन के तौर पर काम करने वाले आईसीसी निदेशक जाइल्स क्लार्क सकारात्मक थे कि यह सीरीज पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को लौटाने की ओर पहला कदम साबित होगी क्योंकि इस साल के अंत में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच कराने की भी योजना चल रही है.

जनवरी में लाहौर का दौरा करने वाले क्लार्क ने कहा, ‘मुझे खुशी हो रही है कि पाकिस्तान इस हाई प्रोफाइल सीरीज की मेजबानी कर रहा है जिसमें आईसीसी सदस्यों के कई शीर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हिस्सा लेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘यह दौरा पाकिस्तान में क्रिकेट के लिये ही अहम नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अन्य टीमों, मीडिया और द्विपक्षीय सीरीज के लिये पाकिस्तान का दौरा करने वाले प्रायोजकों के लिये संभावनायें बनेंगी.’