लखनऊ। पर्यटन भवन में आयोजित फोटो फेयर के दूसरे दिन विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर संगोष्ठी व फोटोग्राफरों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। यहां लोगों ने वरिष्ठ छायाकारों तथा लखनऊ कैमरा क्लब के सहयोग से फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन भी प्रमुखता से किया। फोटो फेयर में आने वाले लोग विभिन्न कंपनियों द्वारा प्रदर्शित कैमरे, लेंस, प्रिन्टर लाइट, सॉफ्टवेयर, फोटो एलबम, फोटो फ्रेम को खरीदने में मुख्य रूप से रुचि प्रदर्शित कर रहे हैं। निकाॅन, कोनिका मिनोल्टा, यूनीक एलबम, फिट बिट, इपसन के स्टॉल यहां मुख्य रूप से हैं।

विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर फोटो फेयर में मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब की ओर से आयोजित समारोह में वरिष्ठ छायाकार मनमोहन शर्मा व जे.पी. शर्मा व युवा फोटोग्राफर अंकिता सिंह को सम्मानित किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार अजय जायसवाल, हेमंत तिवारी कुलसुम मुस्तफा व संजय शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार अजय जायसवाल ने कहा कि तकनीकी विकास के साथ पहले की अपेक्षा फोटो खींचना आसान तो हुआ है, लेकिन सेल्फी और ट्रिक फोटोग्राफी के दौर में फोटोग्राफरों के सामने चुनौतियां बढ़ चुकी हैं। उन्होंने फोटोग्राफरों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता पर बल दिया। वरिष्ठ पत्रकार हेमंत तिवारी ने कहा कि तकनीकी उन्नति प्रतिस्पर्धा भी बढ़ायी है, जिसका सामना फोटोग्राफरों को मुख्य रूप से करना होगा। उन्होंने सरकार द्वारा छायाकारों को दी जा रही सुविधाओं के विषय में भी जानकारी दी।

वरिष्ठ पत्रकार कुलसुम मुस्तफा ने भी माना की मोबाइल जर्नालिज्म और सोशल मीडिया के दौर में फोटोग्राफरों को नए सिरे से सीखना होगा। एस.एम.पारी के संचालन और मंजू श्रीवास्तव के संयोजन में आयोजित संगोष्ठी में पुलिस अधिकारी सत्या सिंह, सुधीर शर्मा, शाकिर हाशिमी व मो. अली शाहिल मुख्य रूप से उपस्थित रहे। प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने इस आयोजन में शामिल हुए।

उधर, यहां लखनऊ कैमरा क्लब के ओर से आयोजित फोटो प्रदर्शनी में पूनम चतुर्वेेदी, डॉ. मनीष अरोरा, सुनील चतुर्वेदी, अनिल महरोत्रा, अरुन सिंह, थ्रीश कपूर, डॉ. तूलिका साहू, शशि शर्मा, योगेश मोहन सिंह, संजय जैन, अनिता सिंह, सतपाल सिंह, अनिल रिसाल सिंह व अजेश जायसवाल के छायाचित्रों को मुख्य रूप से प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही प्रदर्शनी में वरिष्ठ छायाकार रवि कूपर, अविनाश लिटिल, डॉ. भूपेश लिटिल और आदित्य हवेलिया के छायाचित्रों को खास रूप से देखा जा सकता है।

फोर्स वन द्वारा उत्तर प्रदेश पर्यटन व राज्य पर्यटन विकास निगम के सहयोग से आयोजित फोटो फेयर में तीसरे व अंतिम दिवस रविवार को एमिटी यूनीवर्सिटी की सहायक प्रोफेसर डॉ.तूलिका साहू द्वारा फोटोग्राफी की बेसिक के विषय में जानकारी प्रदान की जाएगी।

फोटो फेयर के संयोजक मनोज चंदेल ने बताया कि फोटो फेयर में सभी को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। इस आयोजन में रेडियोसिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी, ओरिजिन्स, लखनऊ कैमरा क्लब, मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब, द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन व लखनऊ फोटोग्राफर्स एसोसिएशन का सहयोग मुख्य रूप से है।