वित्तीय स्वतंत्रता के लिए खुद को तैयार करना सोच से भी आसान है: क्षितिज जैन

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए खुद को तैयार करना सोच से भी आसान है: क्षितिज जैन

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ क्षितिज जैन का कहना है कि जब आप वित्तीय आजादी का वास्तविक अर्थ समझ लेते हैं तो इस दिशा में गम्भीरता से काम करने लगते हंै। अगर हम वो सब हासिल करना चाहते हैं जो बहुत कम लोगों को नसीब है और इसे ही वित्तीय आजादी समझते हैं, तो हमें सबसे पहले सावधानीपूर्वक वित्तीय नियोजन की आदत डाल लेनी चाहिए। आज उठाए गए यह छोटे कदम भविष्य में आपको वित्तीय आजादी जरूर देंगे, श्री क्षितिज जैन कहते हैं।

इन उपायोें को अपना कर कोई भी स्वयं को वित्तीय तौर पर सक्षम और तैयार कर सकता है।

जल्द शुरूआत करें- वित्तीय स्थिरता के लिए निवेश सबसे महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं। निवेश कितना और कैसा किया जाए यह चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है निवेश करने का विचार। अपने वेल्थ मैनेजमेंट पोर्टफोलियो के लिए आप फिक्स्ड डिपोजिट जैसे स्थायी निवेश या म्यूचुअल फंड जैसे फ्लेक्सिबल निवेश विकल्प अपना सकते हैं। पूंजी बढाने के लिए एक कदम बढ कर इन दोनों ही विकल्पों में निवेश करना चाहिए।

आपात स्थितियों के लिए तैयार रहें- शांत दिमाग से वित्तीय निर्णय के लिए जरूरी है कि आप आपात स्थितियों के लिए पर्याप्त कोश रखें और आपके पास आय के वैकल्पिक स्रोत मौजूद हों। अचानक आने वाले खर्च या निवेश में सफलता नहीं मिलने पर प्लान बी के रूप में आपात कोष बैकअप के तौर पर काम करता हैं और वित्तीय समस्या की जोखिम को कम करता है।

परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करें- ज्यादातर लोग इस बात को नहीं समझते हैं कि इंश्योरंेंस बचत का एक माध्यम है। आप जो अतिरिक्त राशि इसमें निवेश करते है, वह नकद के रूप में जमा हो कर बढती जाती है। जीवन बीमा बचत का एक अनुशासित तरीका है जो आपको भविष्य की किसी भी स्थिति के लिए तैयार रखता है। जीवन बीमा टैक्स बचाने का तरीका भी रहा है। आज ज्यादातार लोग अपनी जीवनशैली और आय के स्तर के बारे मे जागरूक हैं और ऐसे में बचत व निवेश के लिए जीवन बीमा का महत्व बढता जा रहा है।

आय के वैकल्पिक स्रोत तैयार करें- आय बढने के साथ ही वित्तीय आजादी का अहसास भी होता है, लेकिन इससे परिवार और खुद के प्रति जिम्मेदारी से आप अलग नहीं हो सकते। आय का वैकल्पिक स्रोत रहे तो नौकरी छूटने जैसी किसी भी आपात स्थिति का आसानी से मुकाबाल किया जा सकता है।यह अतिरिक्त आय निवेश के स्मार्ट तरीकों में इस्तेमाल कर भविष्य में आय का स्रोत बनाया जा सकता है।

अपने वित्तीय दस्तावेज सुव्यवस्थित रखें - निवेश और उसकी योजना बनाने के सारे काम करने के बाद यह जरूरी है कि अपने निवेश का पूरा रिकार्ड रखा जाए। एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस की माई मनी बुक आपको अपने वित्तीय दस्तावेज सुरक्षित रखने, अपडेट करने और शेयर करने की आसान सुविधा देती है। कई बार आप अपने वित्तीय दस्तावेज इधर-उधर रख कर भूल जाते हैं और जरूरत के समय यह परेशानी का कारण बन जाता है।