जश्न-ए-आजादी पर सीएम योगी ने लखनऊ में फहराया तिरंगा

लखनऊ: 70वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ में तिरंगा फहराकर जश्न-ए आजादी का आगाज किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने देश के शहीदों को नमन किया उन्हें श्रद्धांजलि भी दी.

ध्वजारोहण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि देश की आजादी का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर गुजरता है. उन्होंने इस मौके पर 1857 की क्रांति को भी याद किया. आजादी का पहला संग्राम उत्तर प्रदेश की भूमि से ही शुरू हुआ. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस आत्मचिन्तन करने तथा महान देशभक्तों के सपनों को पूरा करने का अवसर प्रदान करता है.

उन्होंने कहा कि भारत को विकसित करना है, भारत को समृद्ध करना है तो इसका रास्ता सिर्फ उत्तर प्रदेश से होकार गुजरता. उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ की जनता का विकास होने से ही देश का विकास संभव है.

सीएम योगी ने कहा कि आज का दिन संकल्प लेने का भी है. संकल्प एक साथ मिलकर भारत और प्रदेश की उन्नति करने का.

इससे पहले मंगलवार को गवर्नर राम नाइक ने राजभवन तो वहीं सीएम योगी ने अपने 5 कालिदास मार्ग स्थ‍ित आवास पर ध्वजारोहण क‍िया.

इस मौके पर सीएम ने कहा, ''सामूहिक शक्ति से ही सामूहिक देश का निर्माण किया जा सकता है. हमारे काम करने का मकसद किसी जाति-धर्म के ल‍िए नहीं, बल्क‍ि लोक कल्याण होना चाहि.। हम यूपी को सभी क्षेत्र में सबसे आगे देखना चाहते हैं.”

योगी ने कहा, ''हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि हमे देश के संविधान के अधीन ही काम करना होगा. देश की सीमाओं की रक्षा के लिए जवानों ने अपना सब कुछ न्योछावर किया है. हमें उनकी कुर्बानी को बनाए रखना होगा.''

उन्होंने कहा, ''हमें संकल्प लेना होगा, जिसमें 2017 से 2022 तक राज्य को देश के सर्वोत्तम प्रदेश की श्रेणी में लाना होगा. भारत आतंकवाद, जातिवाद जैसी चीजों से मुक्त हो, इसकी पहल उत्तर प्रदेश से करनी होगी. हमें एक नई दिशा देनी होगी.''