नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सोमवार को बचत खातों पर ब्याज दर को कम कर दिया है। अब एक करोड़ या उससे कम की रकम पर साढ़े तीन फीसदी ब्याज मिलेगा, जबकि पहले 4% ब्याज मिलता था।
एसबीआई द्वारा बचत खातों के ब्याज दरों में की गई कटौती का असर 90 फीसदी ग्राहकों पर पड़ेगा। हालांकि, बैंक ने कहा है कि वह बचत खाते में एक करोड़ रुपये और उससे अधिक जमा पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज देता रहेगा।
स्टेट बैंक ने नियामकीय सूचना में कहा है कि बैंक 31 जुलाई से बचत खाते में दो स्तरीय ब्याज दर ढांचे की शुरुआत कर रहा है। एक करोड़ रुपये और इससे अधिक की जमा पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता रहेगा लेकिन एक करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दर को आधा प्रतिशत घटाकर साढ़े तीन प्रतिशत कर दिया गया है।
बैंक ने आगे के मुद्रास्फीति दर में गिरावट और दूसरी तरफ वास्तविक ब्याज दर का उंचा रहना प्राथमिक तौर पर इस बदलाव के पीछे बड़ी वजह रहा है जिसके कारण बचत खाते की जमा पर ब्याज दर में बदलाव करना पड़ा है।
स्टेट बैंक ने कहा है कि बचत खाते की दर में संशोधन से बैंक अपने सीमांत लागत आधारित कर्ज की दरों को मौजूदा स्तर पर बनाये रख सकेगा।