श्रेणियाँ: खेल

महिला विश्व कप: खूब लड़ीं मर्दानी मगर सिर्फ ख़िताब से सिर्फ 9 रन रह गयीं

इंग्लैंड बना चैम्पियन, श्रूबसोल ने झटके 6 विकेट

लॉर्ड्स: इंग्लैंड ने भारत को नौ रनों से हराते हुए रविवार को आईसीसी महिला विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है।
इंग्लैंड ने भारत के सामने 229 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 48.4 ओवरों में 219 रन पर अपने सभी विकेट गंवा बैठी। इस तरह उसके हाथ से पहली बार विश्व विजेता बनने दूसरा मौका चला गया।
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नताली स्काइवर के 51 रन और सारा टेलर के 45 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 228 रन बनाए थे।
भारतीय महिला टीम एक समय तक इस लक्ष्य को हासिल करती दिख रही थी, लेकिन अंत में इंग्लैंड ने लगातार विकेट लेते हुए उसे ऐतिहासिक जीत से महरूम रखा और भारत के हाथ से जीता-जीताया मैच छीन लिया।
भारत के लिए सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने सार्वधिक 86 रन बनाए जबकि सेमीफाइनल में शताकीय पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर ने 51 रनों का योगदान दिया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। अंत में वेदा कृष्णामूर्ति ने 35 रनों का पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाईं।

11.1 ओवर में 47 के स्कोर पर इंग्लैंड को राजेश्वरी गायकवाड़ ने पहला झटका दिया। राजेश्वरी ने लॉरेन विनफील्ड (24) को बोल्ड कर दिया। थोड़ी देर बाद ही पूनम यादव बॉलिंग करने आईं और आते ही उन्होंने दूसरी सेट बल्लेबाज ब्यूमोन्ट (23) का विकेट ले लिया। ब्यूमोन्ट 14.3 ओवर में यादव की बॉल पर झूलन गोस्वामी को कैच दे बैठी थीं। 3 रन बाद ही एक विकेट और गिरा जब 16.1 ओवर में पूनम यादव ने हेदर नाइट (1) को lbw करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।

फिर झूलन ने 33वें ओवर में 146 के स्कोर पर लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लेकर इंग्लैंड को प्रेशर में ला दिया। इस ओवर की चौथी बॉल पर उन्होंने टेलर (45) को सुषमा वर्मा के हाथों कैच करा दिया।
सारा का विकेट लेने के बाद अगली ही बॉल पर उन्होंने नई बैट्समैन फ्रेन विल्सन को lbw कर इंग्लैंड का पांचवां विकेट गिराया। इस वक्त स्कोर 146 रन था। छठा विकेट भी झूलन गोस्वामी ने ही लिया। उन्होंने 37.1 ओवर में 164 के स्कोर पर नताली स्काइवर (51) को lbw कर दिया। कैथरीन ब्रंट (34) को रन आउट करके दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड का सातवां विकेट गिराया। इस वक्त स्कोर 196 रन था। जेनी गन (25) और लॉरा मार्श (14) नॉटआउट पवेलियन लौटीं। दोनों ने मिलकर आठवें विकेट के लिए 32* रन की पार्टनरशिप की।

भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के 3 बड़े विकेट झटके।
झूलन ने पहला विकेट 33वें ओवर की चौथी गेंद पर लिया। झूलन ने सारा टेलर(62 गेंदो पर 45 रन) को सुष्मा वर्मा के हाथों कैच आउट किया। उसके बाद फिर अगली गेंद पर फ्रैन विल्सन को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट किया। झूलन के पास ब्रंट को आउट कर हैट-ट्रिक का मौका था पर झूलन इससे चूक गई थी।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024