नई दिल्ली: कांग्रेस की महासचिव अंबिका सोनी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड तथा जम्मू कश्मीर की प्रभारी महासचिव पद की जिम्‍मेदारी से मुक्‍त करने को कहा है. हालांकि उन्‍होंने पार्टी से अपने इस्तीफे की खबरों से इंकार किया है. अंबिका ने बताया कि उन्होंने पाटी नेतृत्व से स्वास्थ्य कारणों से उनके दायित्वों को कम करने के लिए कहा था.

ग़ौरतलब है कुछ न्यूज़ चैनल्स पर कहा गया था कि अंबिका सोनी ने कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया है.

उन्होंने कहा, ‘इस्तीफे(पार्टी से) का कोई सवाल ही नहीं है. मैंने पार्टी नेतृत्व से कहा था कि मेरे स्वास्थ्य के कारण पार्टी में वह मेरे दायित्वों को हल्का करें.’ उन्होंने कहा कि नई नियुक्तियां होने तक वह अपनी जिम्मेदारियां निभाती रहेंगी.

अंबिका ने कहा कि उन्होंने पिछले साल ही पार्टी नेतृत्व से कहा था कि हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं. स्वास्थ्य के कारण तीन पर्वतीय राज्यों में घूमना उनके लिए मुश्किल है. बहरहाल वह पार्टी महासचिव एवं राज्यों की प्रभारी बनी रहेंगी।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘हम उनके इस्तीफे के बारे में हमारे विरोधियों द्वारा फैलायी जा रही अटकलों का कड़ा विरोध करते हैं. एक साल पहले अंबिका सोनी ने पार्टी नेतृत्व से अनुरोध किया था कि उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण उनके दायित्वों को कम किया जाए. पार्टी ने हमेशा उनके अनुभव एवं कुशाग्रता का उपयोग किया है और करती रहेगी.’

कांग्रेस नेतृत्व कुछ नये चेहरों को प्रमुख भूमिका में लाकर पार्टी के पुनर्गठन प्रक्रिया में लगी है. यह 15 अक्तूबर को संगठनात्मक चुनाव खत्म होने से पहले पूरा किया जा रहा है.