नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 से पहले विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने की तलवार पाकिस्तानी टीम के सिर पर लटक रही थी लेकिन जिम्बाब्वे के हाथों 3-2 से सीरीज में हार के बाद अब पाकिस्तान की जगह श्रीलंका ने ले ली है जिसे विश्व कप क्वालीफाइंग दौर खेलना पड़ सकता है।

आईसीसी ने वेस्ट इंडीज, भारत और श्रीलंका, जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज के बाद नवीनतम वनडे रैंकिंग जारी की है जिसके तहत आठवीं पोजीशन पर मौजूद श्रीलंका और नौवें स्थान पर मौजूद जिम्बाब्वे के बीच केवल 10 अंक अंतर रह गया है।

जिम्बाब्वे के हाथों शिकस्त के बाद श्रीलंका को 5 रेटिंग अंक से हाथ धोना पड़ा और 93 अंक 88 अंक पर आ गया, जबकि वेस्टइंडीज की टीम भारत के हाथों 3-1 से हार मिली जिस पर उसे एक अंक मिला। आईसीसी फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत श्रीलंकाई टीम के पास अब वर्ल्डकप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने के लिए अंतिम मौका रह गया है जब वह अगस्त में भारत के खिलाफ 5 मैचों में शामिल वनडे सीरीज खेलेंगे।

अगर श्रीलंका ने इस श्रृंखला में 2 या 3 मैच जीत लिए तो यह सीधे विश्व कप 2019 में क्वालीफाई कर लेगा लेकिन अगर श्रीलंकाई टीम एक भी मैच न जीत सकी तो उसकी जगह वेस्टइंडीज सीधे क्वालीफाई कर सकती है। अगर भारत श्रीलंका को 4-1 से मात देता है तो वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ सभी 5 मैच जीतने होंगे, लेकिन अगर भारत श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के सभी मैच जीत लेता है तो वेस्टइंडीज के लिए इंग्लैंड को 4-0 से हराने आवश्यक हो जाएगा।